UP निकाय चुनाव: पहले चरण की वोटिंग संपन्न, 3 बजे तक करीब 46 फीसदी वोटिंग

Last Updated 22 Nov 2017 09:55:02 AM IST

उत्तर प्रदेश में नगर निकाय चुनाव के प्रथम चरण में मतदान आज छिटपुट घटनाओं के बीच संपन्न हो गया.


सीएम योगी ने गोरखुपर में डाला वोट

राज्य निर्वाचन आयुक्त कार्यालय के अनुसार सुबह 07:30 बजे शुरु हुए मतदान में तीन बजे तक औसतन करीब 46 फीसदी मतदाताओं ने अपने वोट डाल दिये.

उत्तर प्रदेश में नगरीय निकाय के प्रथम चरण का वोटिंग कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच आज सुबह साढ़े सात बजे शुरु हो गया. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में वोट डाला. उन्होंने गोरखनाथ क्षेत्र में स्थित प्राथमिक विद्यालय मतदान केन्द्र केन्द्र में मतदान किया. कई मतदान केन्द्रों पर सुबह से ही लम्बी कतारें लग गई थी जबकि कुछ पर इक्का-दुक्का ही दिखाई पड़ रहे थे .

जबकि केन्द्रीय वित्त राज्यमंत्री शिवप्रताप शुक्ल ने गोरखपुर में ही सिविल लाइन्स इलाके के मतदान केन्द्र में वोट डाला.

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सांसद विनय कटियार ने अयोध्या में, राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष रमाशंकर कठेरिया ने आगरा में, श्रीरामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष नृत्यगोपालदास ने अयोध्या में अपने अपने वोट डाले.
      
राज्य निर्वाचन आयुक्त कार्यालय के मुताबिक प्रदेश में शांतिपूर्वक मतदान हो रहा है, लेकिन कानपुर और अयोध्या में झड़प की सूचना है. हांलाकि, यह झड़पें मतदान केन्द्रों से दूरी पर हुई हैं. इनका मतदान पर कोई फर्क नहीं पड़ा है.
      
कानपुर के एक मतदान केन्द्र के बाहर पुलिस को सड़कों पर लाठियां पटककर बवाल कर रहे लोगों को खदेड़ना पड़ा. अयोध्या में दो साधु आपस में भिड़ गये. पुलिस ने दोनों को शांत कराया.
     
प्रथम चरण में पांच नगर निगमों में भी चुनाव हो रहा है. नगर निगमों में इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से मतदान कराया जा रहा है जबकि नगर पालिकाओं और नगर पंचायतों में मतपत्रों के जरिये लोग वोट डाल रहे हैं.
     
इस चरण में राज्य के 24 जिलों शामली, मेरठ, हापुड़, बिजनौर, बदायूं, हाथरस, कासगंज, आगरा, कानपुर, जालौन, हमीरपुर, चिाकूट, कौशाम्बी, प्रतापगढ़,उन्नाव, हरदोई, अमेठी, फैजाबाद, गोंडा, बस्ती, गोरखपुर, आजमगढ़, गाजीपुर और नक्सलवाद से प्रभावित सोनभद्र जिले में मतदान चल रहा है.  मतदान शाम पांच बजे तक चलेगा.
     
पहले चरण में सबसे दिलचस्प चुनाव अयोध्या नगर निगम का माना जा रहा है,जहां समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी के रूप में मेयर पद के लिये किन्नर गुलशन बिन्दु चुनाव मैदान में है. किन्नर के चुनाव लडने की वजह से अयोध्या का चुनाव लोगों के आकषर्ण का केन्द्र बना हुआ है. अयोध्या में पहली बार मेयर और पाषर्दों का चुनाव होगा क्योंकि इसे हाल ही में नगर निगम बनाया गया है.

राज्य निर्वाचन आयोग के विशेष कार्याधिकारी जे पी सिंह ने यहां बताया कि कहीं से अप्रिय घटना की सूचना नहीं है. कुछ मतदेय स्थलों पर ईवीएम की खराबी की सूचना मिली थी जिसे ठीक कराकर मतदान शुरु करा दिया गया है.
     
तीन चरणों की चुनाव प्रक्रिया में दूसरे और तीसरे चरण का मतदान 26 और 29 नवम्बर को होगा जबकि एक दिसम्बर को मतगणना की जायेगी.
     
इस चरण के मतदान के दौरान कानून-व्यवस्था बनाये रखने के लिये केन्द्रीय अर्धसैनिक बलों की 34 कंपनियां स्थानीय पुलिस प्रशासन की मदद में तैनात की गई हैं.
     
इस चरण में पांच नगर निगम, 71 नगर पालिका और 154 नगर पंचायतों के लिये वोट डाले जा रहे हैं.  पहले चरण में चार हजार 95 वार्ड के लिये सभासद या पार्षद चुने जायेंगे. इस चरण में एक करोड़ नौ लाख वोटर 11 हजार 679 मतदेयस्थलों पर अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं. योगी आदित्यनाथ शासनकाल में यह पहला चुनाव है,इसलिये इसे उनकी अग्निपरीक्षा के रूप में देखा जा रहा है.
     
विन्ध्याचल मंडल के सोनभद्र जिले से जुड़ी पडोसी राज्यों बिहार, झारखंड, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ की सीमाओं को सील कर दिया गया है. प्रदेश में सबसे ज्यादा नक्सल प्रभावित जिलों में शामिल सोनभद्र जिले में चुनाव के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था अत्यधिक चौकस की गई है. शराब की दुकानों को बंद रखने के पहले ही निर्देश दिये गए हैं.
     
इस बीच, राज्य के अपर पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था आनंद कुमार ने बताया कि नगरीय निकाय चुनाव के प्रथम चरण में केन्द्रीय बलों की 34,पीएसी की 75 कंपनियां तैनात की गई हैं.
     
इसके अलावा 44,269 होमगार्ड पुलिस निरीक्षक 432, उपनिरीक्षक 7,831, हेड कांस्टेबल 3,916 और 39,523 कांस्टेबलों की तैनाती की गई है.
     
उन्होंने बताया कि इस दौरान संवेदनशील और अतिसंवेदन शील मतदान केन्द्रों की ड्रोन कैमरों से निगरानी की जा रही है. मतदान में किसी भी प्रकार की गड़बडी करने वालों के खिलाफ सख्ती से निपटा जायेगा .

 

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment