बॉटनिकल गार्डन-कालिंदी कुंज मेट्रो रूट का ट्रॉयल शुरू

Last Updated 28 Oct 2016 05:29:08 AM IST

दिपावली से पहले शहरवासियों को खुशखबरी देते हुए डीएमआरसी ने बॉटनिकल गार्डन से कालिंदी कुंज मेट्रो लाइन पर बृहस्पतिवार को ट्रायल शुरू कर दिया.


बॉटनिकल गार्डन-कालिंदी कुंज मेट्रो रूट का ट्रॉयल शुरू

तीन माह तक नियमित ट्रायल के बाद इस रूट पर फरवरी 2017 तक मेट्रो सेवा यात्रियों के लिए शुरू होने की उम्मीद है.

बॉटनिकल गार्डन से पश्चिमी जनकपुरी के बीच बनाई गई डीएमआरसी की यह मैजेंटा लाइन है. यह लाइन नोएडा को दक्षिणी दिल्ली से सीधा कनेक्ट करेगी. इस लाइन पर मेट्रो का परिचालन शुरू हो जाने के बाद डोमेस्टिक एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 से सीधा नोएडा जुड़ जाएगा.

दरअसल इस रूट पर निर्धारित समय से 9 माह पूर्व ही ट्रायल शुरू कर दिया गया. डीएमआरसी अधिकारियों ने बताया कि नोएडा में कालिंदी कुज से बॉटनिकल गार्डन तक मेट्रो का ट्रायल बृहस्पतिवार शाम 5 बजे शुरू किया गया. ट्रायल के दौरान 6 कोच की मेट्रो इस रूट पर चलाई गई.

पहला ट्रायल सफल रहा. ट्रायल के दौरान मेट्रो ने कालिंदी कुंज से बॉटनिकल गार्डन के बीच डेढ़ घंटे में सफर पूरा किया. अधिकारियों के मुताबिक इस दौरान किसी तरह की कोई कमी नहीं पाई गई है.

शुक्रवार से इस रूट पर नियमित मेट्रो का ट्रायल होगा. नवम्बर के प्रथम सप्ताह से रेलवे डिजाइन स्टैंर्डड ऑर्गनाइजेशन (आरडीएसओ) इस रूट पर मेट्रो का तकनीकी ट्रायल करेगी. इसी के आधार पर इस रूट पर चालक रहित मेट्रो का संचालन होगा. डीएमआरसी के मुताबिक इस रूट पर दिसम्बर 2016 तक सिविल कार्य पूरा कर जुलाई 2017 में ट्रायल शुरू करना था, लेकिन करीब 9 माह पूर्व ही इस पर ट्रायल शुरू कर दिया गया.

बॉटनिकल गार्डन से कालिंदी कुंज के बीच 3.5 किमी लम्बे मेट्रो कॉरिडोर पर दिसम्बर 2014 में कार्य शुरू किया गया था. इस कॉरिडोर पर बॉटनिकल गार्डन, एमिटी स्कूल व पक्षी विहार तीन स्टेशन हैं. कालिंदी कुंज से आगे कालकाजी मेट्रो स्टेशन के बीच 9.5 किमी लम्बे रूट पर अगस्त 2016 से ही ट्रायल चल रहा है.

इस रूट के तैयार हो जाने के बाद बॉटनिकल गार्डन नोएडा में पहला मेट्रो जंक्शन बन जाएगा.

संतोष सिंह
समयलाइव डेस्क ब्यूरो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment