उत्तर प्रदेश के बुन्देलखण्ड भी जाएगी पानी की ट्रेन

Last Updated 04 May 2016 03:14:07 PM IST

लातूर के बाद अब रेलवे ने सूखे व पानी की किल्लत झेल रहे यूपी में बुन्देलखंड के लिये भी पानी के टैंकरों वाली ट्रेन भेजने का निर्णय लिया है.


(फाइल फोटो)

उत्तर प्रदेश के महोबा में पहली गाड़ी छह मई को सुबह पहुंचेगी. रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा की पहल पर यह गाड़ी राजस्थान के कोटा से बाणसागर बांध से पानी लेकर जाएगी.

सिन्हा ने हमीरपुर-महोबा के सांसद पुष्पेन्द्र सिंह चंदेल से सलाह करके रेलवे बोर्ड के अधिकारियों को महोबा में पानी भेजने के मंगलवार को निर्देश दिये.

रेलवे बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार कोटा से यह गाड़ी पांच मई की शाम को रवाना होगी और बीना, झांसी होते हुए सुबह अगले दिन महोबा पहुंचेगी. बुन्देलखंड में उत्तर प्रदेश के बांदा, चित्रकूट, महोबा, ललितपुर और झांसी तथा मध्यप्रदेश के टीकमगढ़, पन्ना, छतरपुर, दमोह एवं सागर जिले में पानी का संकट ज्यादा है.

इन जिलों में अंधाधुंध पत्थर खनन से भूजल स्तर में गिरावट आयी है. अनेक गांवों में पशुओं के लिये पानी एवं चारा भी उपलब्ध नहीं है. रेलवे ने महाराष्ट्र के लातूर में पानी के संकट को देखते हुए वहां पानी भर कर अनेक गाड़ियां भेजी हैं. जिससे स्थानीय लोगों को बहुत राहत मिली है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment