पीएम मोदी ने वाराणसी में लाभान्वितों को ई-रिक्शा बांटा, सवारी भी की

Last Updated 01 May 2016 06:28:27 PM IST

उत्तर प्रदेश के बलिया में उज्जवला योजना की शुरुआत करने के बाद पीएम मोदी ने वाराणसी में लाभान्वितों को ई-रिक्शा बांटा. उन्होंने इससे पहले ई-रिक्शा की सवारी भी की.


वाराणसी में PM मोदी ने की ई-रिक्शा की सवारी

पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र में पैडल रिक्शा चलाने वाले हजारों लोगों को ई-रिक्शा दिया. उन्हें ई-रिक्शा के कागजात सौंपे. खास यह रहा कि पीएम ई-रिक्शा की सवारी करते हुए कार्यक्रम स्थल तक पहुंचे.

इस मौके पर पीएम मोदी ने एक हजार ई रिक्शा का भी वितरण किया. पहली बार देश में रिक्शा भी टैक्सी की तर्ज पर फोन एप के जरिए बुक की जाएगी. ई रिक्शा में जीपीएस लगाया जाएगा जो रिक्शा को मोबाइल फोन से जोड़ेगा. यही नहीं ई रिक्शा बुक होने के 10 मिनट के भीतर आप तक पहुंचेगा.

जिस जगह पीएम मोदी इस कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे वहां एक बड़ी सी झोपड़ी बनी है. 32 फीट चौड़े और 18 फीट लंबे व 16 फीच ऊंची झोपड़ी में चुनिंदा रिक्शा चालकों को रिक्शा दिया गया है.

डीरेका मैदान पर जुटे लोग पीएम की एक झलक पाने के लिए बेताब दिखे. मंच के करीब ही उन्होंने चुनिंदा सोलह रिक्शा चालकों से बात की. उइस दौरान प्रधानमंत्री कई बार खिल-खिलाकर हंसते नजर आए. उनके साथ ब्रिटेन के हाई कमिश्नर डोमनिक और भारतीय माइक्रो क्रेडिट सोसायटी के विजय पांडेय भी थे.

पीएम ने जहां रिक्शों वालों के साथ चौपाल लगाई थी उसकी पृष्ठभूमि में कैंट स्टेशन की अनुकृति बनाई गई थी. पीएम ने  रिक्शा चालकों के परिवार के सदस्यों के साथ भी बात की. कई महिलाओं ने उनके पैर भी छुए. उन्होंने महिलाओं को आशीर्वाद दिया. रिक्शाचालकों को कंधे पर बड़े स्नेह से हाथ रखा और बात की. मंच पर उन्हें स्मृति चिह्न और ध्वज प्रदान किया गया.

प्रधानमंत्री द्वारा दिये गए 16 ई-रिक्शों में से चार-चार कैंट स्टेशन, मंडुवाडीह, वाराणसी सिटी और काशी स्टेशनों पर रहेंगे. इनका उपयोग बीमार और बुजुर्ग व्यक्ति को घर तक पहुंचाने के लिए किया जाएगा.

इससे पहले प्रधानमंत्री ने बलिया में उज्जवला योजना की शुरुआत की. इस दौरान उन्होंने कहा कि वो देश के नंबर वन मजदूर हैं. उन्होंने सब्सिडी छोड़ने वालों की तारीफ करते हुए कहा कि उनका सम्मान किया जाना चाहिए.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment