दादरी मामला: युवक की मौत से तनाव, पुलिस पर प्रताड़ित करने का आरोप

Last Updated 06 Oct 2015 07:21:18 PM IST

उत्तर प्रदेश में दादरी के बिसहड़ा गांव में एक युवक जयप्रकाश का शव मिलने से तनाव फैल गया.


जयप्रकाश की मौत पर परिजन रोते बिलखते हुए.

इसी गांव में हाल ही में कथित तौर पर गौमांस खाने की अफवाह के कारण एक मुस्लिम व्यक्ति की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई थी. उत्तर प्रदेश सरकार ने गोमांस खाने की अफवाह को लेकर हत्या के मामले पर केंद्र को रिपोर्ट सौंप दी है, लेकिन उसमें 'गौमांस खाने अथवा गोवध' की अफवाह का उल्लेख नहीं है.

बिसहड़ा गांव में चौबीस वर्षीय युवक जयप्रकाश मंगलवार को रहस्यमय परिस्थितियों में अपने घर में मृत पाया गया. उसके परिवार ने आरोप लगाया कि गौमांस खाने की अफवाह को लेकर अखलाक की पीट-पीटकर हत्या किए जाने की घटना के बाद से पुलिस उसे प्रताड़ित कर रही थी. युवक की पहचान जय प्रकाश के तौर पर की गई है जो दिहाड़ी मजदूर के तौर पर काम करता था.

थाना प्रभारी रणवीर सिंह ने कहा, ''मृत व्यक्ति के शव पर साफ तौर पर निशान दिख रहे हैं जो मौत के कारणों और समय का संकेत देते हैं. जांच शुरू कर दी गई है लेकिन जब तक पोस्टमार्टम रिपोर्ट नहीं मिल जाती तब तक कोई निष्कर्ष नहीं निकाला जा सकता है.''

जयप्रकाश अपनी मां ओमवती, पत्नी गुड्डी और दो भाइयों के साथ रहता था. उसके पिता राम अवतार सिंह का कुछ वर्षों पहले निधन हो गया था. उसका घर अखलाख के घर से कुछ ही दूरी पर है. अखलाख (50) की एक सप्ताह पहले कथित तौर पर गाय का वध किए जाने और उसका मांस खाने की अफवाह को लेकर पीट-पीटकर हत्या कर दी गई थी.

जय प्रकाश अपने तीन भाइयों में सबसे बड़ा था. उसका उससे छोटा भाई रवि (20) हाल में ही बिहार चला गया था जबकि सबसे छोटा भाई विजेंद्र (18) है.

जय प्रकाश की मां ओमवती ने पुलिस पर उसके बेटे को प्रताड़ित करने का आरोप लगाया. ओमवती ने कहा कि उसका बेटा काफी दबाव में था हालांकि उसका नाम फरार लोगों की सूची में नहीं था.

दादरी के बिसहड़ा के ग्रामीणों ने दावा किया कि पुलिस को जय प्रकाश और उसके भाइयों की पिछले एक सप्ताह से तलाश थी और उसका परिवार इसकी वजह से डरा हुआ था.

गांव के एक प्रतिनिधि हरि राम सिंह ने आरोप लगाया, ''पुलिस गांव में रोजाना छापेमारी कर रही है. इसकी वजह से काफी तनाव है. वह सबको प्रताड़ित कर रही है. उसमें जय प्रकाश जैसे लोग भी हैं जिनका नाम फरार लोगों की सूची में नहीं था.''

पुलिस ने इस बात की पुष्टि की कि जय प्रकाश का नाम फरार लोगों की सूची में नहीं था और घर पर छापेमारी करने और किसी तरह का आतंक फैलाने के आरोपों का खंडन किया.

इस बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने दादरी में गौमांस खाने की अफवाह के बाद भीड़ के हाथों एक व्यक्ति के मारे जाने के मामले में अपनी रिपोर्ट केन्द्र सरकार को भेज दी. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि अखलाक और उसके बेटे दानिश पर कुछ अज्ञात लोगों ने 'प्रतिबंधित पशु का मांस' खाने के अपुष्ट आरोपों को लेकर हमला किया था.

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि इस रिपोर्ट में घटना का तथ्यात्मक विवरण है जैसा कि गौतम बुद्धनगर जिले में दादरी के स्थानीय थाने में दर्ज प्राथमिकी में रिकार्ड है.

घटना के बाद की गयी कार्रवाई के बारे में रिपोर्ट में कहा गया है कि प्राथमिक जांच के बाद कुछ संदिग्ध पकड़े गए हैं. इस हत्या के पीछे की संभावित वजह का विस्तार से जिक्र  किये बगैर रिपोर्ट में कहा गया कि जांच जारी है.

इससे पहले गृह मंत्रालय ने एक अक्तूबर को राज्य सरकार से इस घटना और इसके पश्चात प्रशासन द्वारा की गयी कार्रवाई का ब्योरा मांगा था. मंत्रालय ने कल फिर इस संबंध में राज्य सरकार का ध्यान आकर्षित किया. उत्तर प्रदेश सरकार ने कल देर रात रिपोर्ट भेजी.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment