कला व साहित्य के बिना विकास अधूरा: अखिलेश

Last Updated 30 Aug 2015 05:09:39 AM IST

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि देश या प्रदेश का वास्तविक विकास कला, साहित्य, संगीत तथा संस्कृत के विकास के बिना अधूरा है.


उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव.

सरकारों को स्वस्थ समाज के निर्माण के लिए भाषा, कला, संगीत के साथ-साथ इनसे जुड़े लोगों के संरक्षण एवं सम्मान के लिए काम करना चाहिए. समाजवादी सरकारें हमेशा इस दिशा में कार्य करती हैं. मुख्यमंत्री लखनऊ के गोमतीनगर स्थित उत्तर प्रदेश संगीत नाटक अकादमी के संत गाडगे सभागार में राजेश्वरी वेल्फेयर फाउण्डेशन द्वारा आयोजित राजेश्वरी सम्मान-2015 के अवसर पर समारोह को सम्बोधित कर रहे थे.

यादव ने जे.एस. मिश्र के उर्दू काव्य संकलन शायरी-ए-जिन्दगी \'पोयट्री फॉर लाइफ\' एवं उन्हीं की रचनाओं पर आधारित म्यूजिक एलबम \'अमानत\' का विमोचन भी किया. मुख्यमंत्री ने कहा कि राजेश्वरी सम्मान एक सराहनीय प्रयास है, जिसके माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले लोगों को सम्मानित किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि राजेश्वरी सम्मान-2015 से अभिनेत्री शबाना आज़मी (महिलाओं के सशक्तीकरण और अधिकारों के लिए काम तथा अभिनय), उस्ताद राशिद अली खान (हिन्दुस्तानी शास्त्रीय संगीत), डा. विश्वनाथ प्रसाद तिवारी (कवि एवं आलोचक) तथा अर्जुन वाजपेयी (पर्वतारोहण) को सम्मानित किया जा रहा है,
उन्होंने अपने क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य किया है.

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने मशहूर शायर स्व. कैफी आज़मी के नाम पर साहित्यकारों को सम्मानित करने की बात भी कही. मुख्यमंत्री ने कहा कि ये हस्तियां अपने-अपने क्षेत्रों में प्रगति और सफलता के जिस मुकाम पर पहुंची हैं, वहां बहुत कम ही लोग पहुंच पाते हैं. कार्यक्रम को विधान सभा अध्यक्ष माता प्रसाद पाण्डेय तथा पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री अम्बिका चौधरी ने भी सम्बोधित किया.

व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास राज्य मंत्री अभिषेक मिश्रा ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि इस सम्मान की स्थापना उत्कृष्ट कार्य करने वालों को सम्मानित करने के लिए की गयी है. ऐसे लोगों के कृतित्व से दूसरों को प्रेरणा मिलती है.

पुस्तक के लेखक पूर्व आईएएस अधिकारी जेएस मिश्र ने भी कार्यक्रम को सम्बोधित किया और अपनी स्वण् माता राजेश्वरी मिश्र के नाम पर गठित फाउण्डेशन के उद्देश्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी. इससे पूर्व कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने पर मुख्यमंत्री का स्वागत बुके भेंटकर किया गया. उन्होंने कार्यक्रम का शुभारम्भ दीप प्रज्ज्वलित कर किया तथा स्वण्श्रीमती राजेश्वरी मिश्र के चित्र पर पुष्पांजलि भी अर्पित की.

राजेश्वरी पुरस्कार-2015 के अन्तर्गत प्रत्येक पुरस्कृत प्रत्येक व्यक्ति को एक लाख रुपये, प्रशस्ति-पत्र तथा स्मृति चिन्ह प्रदान किया गया. कार्यक्रम के दौरान गायिका अदिति पॉल तथा संगीतकार सुदीप बनर्जी ने एलबम \'अमानत के गीत भी प्रस्तुत किया. समारोह के दौरान परिवहन मंत्री दुर्गा प्रसाद यादव, कारागार मंत्री बलराम यादव, खाद्य एवं रसद मंत्री रघुराज प्रताप सिंह राजा भइया, अच्युतानन्द मिश्र, जनप्रतिनिधिगण, शासन-प्रशासन के अधिकारी तथा गणमान्य नागरिक मौजूद थे.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment