अभिनव कार्य करने वालों को अखिलेश ने किया सम्मानित

Last Updated 29 Aug 2015 06:14:19 AM IST

उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने अपने हुनर से अभिनव कार्य करने वाले अलग-अलग क्षेत्रों के लोगों को सम्मानित किया.


लखनऊ : अपने सरकारी आवास पर बुलंदशहर के फैजुल हसन कादरी को सम्मानित करते मुख्यमंत्री अखिलेश यादव. बुजुर्ग कादरी ने पत्नी की याद में ‘ताजमहल’ बनाया है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि अभिनव प्रयोग करने वाली प्रतिभाओं को मौका देना सरकार और समाज की जिम्मेदारी है. इन्हीं लोगों में 81 वर्षीय फैजल हसन कादरी भी शामिल हैं. इसके साथ ही कई होनहार छात्रों को  भी सीएम ने सम्मानित किया. मुख्यमंत्री ने इन सभी हुनरमंदों को दो-दो लाख रुपये की आर्थिक सहायता भी देने का एलान किया.

श्री यादव ने यहां शुक्रवार को अपने सरकारी आवास पर आयोजित समारोह में स्पीड ब्रेकर पर गाड़ियों के रुकने से बिजली पैदा करने वाले सुल्तानपुर के आलोक पाण्डेय, सात वर्षीय लेखक फैजाबाद के मृगेन्द्रराज पाण्डेय, चोर पकड़ने के लिए डिवाइस बनाने वाले वंश चतुव्रेदी तथा हवा से कार चलाने का दावा करने वाले बागपत के हामिद सैफी को सम्मानित किया. लेकिन सबके बीच आकर्षण थे 81 वर्षीय हसन कादरी.

बुलन्दशहर में कसेरुकला गांव के 81 वर्षीय फैजल हसन कादरी ने अपनी पत्नी की याद में अपने गांव में ‘ताजमहल’ बनवाया है. डाकघर में नौकरी कर चुके श्री कादरी ने करीब 12 लाख रुपये की लागत से यह निर्माण करवाया है. मुख्यमंत्री ने उन्हें भरोसा दिया है कि उनकी परियोजना को पूरा कराने के लिए निजी तौर पर उनकी मदद का विचार करेंगे.
बुलन्दशहर की जिलाधिकारी बी. चन्द्रकला के साथ आये श्री कादरी ने अपनी पत्नी को इसी भवन में दफनाया है, जबकि उनकी कब्र के बगल ही अपने लिए एक कब्र बनवा रखी है. उनकी पत्नी की मृत्यु 2011 में हुई थी. उन्होंने कहा कि शाहजहां की तरह उन्होंने भी अपनी पत्नी की याद में इसके निर्माण का निर्णय लिया था. दो साल में दो मिसी और 20 मजदूरों से यह निर्माण पूरा हुआ.

इस अवसर पर आकर्षण का केन्द्र रहे सुलतानपुर के आलोक पाण्डेय के माडल स्पीड ब्रेकर से बिजली पैदा करने की तकनीक का प्रदर्शन किया. आलोक का दावा है कि स्पीड ब्रेकर (रम्बलर स्टेप्स) से बनने वाली बिजली से एक किलोमीटर तक स्ट्रीट लाइट जलायी जा सकती है. उसका दावा है कि एक स्पीड ब्रेकर से 20 वोल्टेज बिजली पैदा होगी.

आलोक ने दावा किया कि उन्होंने ऐसी डिवाइस बनायी है जिसे मेट्रो रेल की इमरजेन्सी ब्रेक फेल होने पर ट्रेन अपने आप रुक जायेगी. इसके साथ ही वह ऐसे जूते का इजाद कर रहा है, जिससे मोबाइल रिचार्ज किया जा सकेगा. उसने बताया कि वह अपने आविष्कारों को पेटेन्ट भी करा रहे हैं. फैजाबाद में कक्षा 12 के छात्र वंश चुतव्रेदी ने ऐसी एन्टीथेफ्ट डिवाइस बनायी है जिससे घर में चोर घुसते ही दरवाजा बन्द हो जाएगा. और चोर पकड़े जाएंगे. वंश ने बताया कि यह डिवाइस मात्र नब्बे रुपये में बनी है.

इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने बागपत के हामिद सैफी को भी सम्मानित किया. श्री सैफी का दावा है कि उन्होंने ऐसी कार बनायी है, जो हवा से चलेगी. फैजाबाद के ही सात वर्षीय लेखक मृगेन्द्र राज पाण्डेय की लिखी किताब मुख्यमंत्री ने विमोचन किया. कम उम्र का लेखक होने की वजह से मृगेन्द्र का नाम गिनीज बुक आफ रिकार्ड में दर्ज है.

समारोह में मुख्यमंत्री ने कहा कि अपने प्रदेश में बहुत बडी संख्या में मेधावी हैं. उन्हें सम्मानित कर गौरव महसूस होता है. उन्होंने कहा कि श्री कादरी की अपने गांव में स्कूल की मांग को मंजूर करते हुए कहा कि सरकार 12वीं तक स्कूल बनवाएगी. उन्होंने कहा कि श्री कादरी से प्रेरणा लेते हुए सभी को अपने दाम्पत्य जीवन को प्रेम की असीम ऊर्जा से परिपूर्ण रखना चाहिए. उन्होंने कहा कि स्पीडब्रेकर से बिजली बनाने की योजना यदि परवान चढ़ी तो इस क्षेत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन आ सकता है. उन्होंने ड्रेगन एकेडमी आफ मार्शल आर्ट्स के जीपी त्रिपाठी व कुम्फू खेल से जुड़े लोगों को भी सम्मानित किया.

इस मौके पर प्रमुख सचिव सूचना नवनीत सहगल ने संस्था की तरफ से चीन की एक तलवार मुख्यमंत्री को भेंट की. इस अवसर पर विज्ञान एवं तकनीकी मंत्री मनोज कुमार पाण्डेय, राजनीतिक पेंशन मंत्री राजेन्द्र चौधरी, बिजली राज्य मंत्री यासिर शाह भी मौजूद थे.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment