उत्तर प्रदेश में बिजली गिरने से 20 लोगों की मौत

Last Updated 28 Apr 2015 09:05:08 PM IST

उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में खराब मौसम के बीच आंधी-पानी के बीच हुए हादसों और बिजली गिरने की घटनाओं में कम से कम 20 लोगों की मौत हो गयी.


बिजली गिरने से 20 लोगों की मौत (फाइल)

कुदरत के इस कहर से प्रतापगढ़ तथा कासगंज में चार-चार, रायबरेली में तीन, अमेठी, बलिया तथा लखनऊ में दो-दो, आजमगढ़, जौनपुर और मऊ में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गयी.
    
प्रतापगढ़ से प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक जिले में आंधी-पानी के बीच बिजली गिरने की घटनाओं में चार लोगों की मौत हो गयी तथा छह अन्य गम्भीर रूप से झुलस गये.
    
उपजिलाधिकारी रामप्रकाश ने बताया कि सांगीपुर थाना क्षेत्र के सरपतहा पहाड़पुर गांव में स्थित एक ईंट भट्ठे पर काम कर रहे कुछ मजदूरों पर अचानक शुरू हुए आंधी-पानी के दौरान बिजली गिर गयी. बिजली गिरने की चपेट में आने से आठ लोग गम्भीर रूप से झुलस गये. उन्हें स्थानीय लालगंज चिकित्सालय लाया गया जहां चिकित्सकों ने कोमल (चार) और अनुपमा (22) को मृत घोषित कर दिया.
    
उन्होंने बताया कि इस हादसे में झुलसे छह अन्य लोगों का अस्पताल में इलाज किया जा रहा है.
    
रामप्रकाश ने बताया कि महेशगंज थाना क्षेत्र के पुरमई सुलतानपुर गांव में हुए ऐसे ही हादसे में सुमन (55) नामक एक महिला की मौत हो गयी.
    
इसके अलावा बाघराय थाना क्षेत्र के जालिमगंज बरौलिया गांव निवासी लालती देवी (55) नामक महिला सुबह जंगल में जानवर चराने गयी थी, तभी अचानक खराब हुए मौसम के बीच गिरी बिजली की चपेट में आकर वह गम्भीर रूप से झुलस गयी. अस्पताल में इलाज के दौरान उसकी मौत हो गयी.
    
कासगंज जिले से पुलिस सूत्रों के हवाले से प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक वहां आंधी-तूफान के कारण हुए हादसों में चार लोगों की मौत हो गयी. सोरों थाना क्षेत्र के नगला लाले गांव में आंधी से दीवार गिरने से अंशुल (18) नामक युवक की मौत हो गयी. वहीं, मुनव्वरपुर गांव में भी ऐसी ही घटना में बबिता (15) की मौत हो गयी.
    
सुनगढ़ी थाना क्षेत्र के शहबाजपुर गांव में आंधी-तूफान के कारण झोपड़ी गिरने से मलबे में दबकर उदयवीर सिंह (50) की मौत हो गयी, जबकि सहावर क्षेत्र के बाजनगर में भी आंधी के कारण गिरे पेड़ से दबकर सुमन (15) की मौत हो गयी.
    
रायबरेली से अपर पुलिस अधीक्षक राम मूरत यादव के हवाले से प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक भदोखर थाना क्षेत्र के पूरे सेवकी गांव में अंकुश कुमार (18) और अजय यादव (18) सुबह अपने घर के बरामदे में बैठे थे. तभी अचानक खराब हुए मौसम के बीच कड़की बिजली उन पर गिर गयी. इस हादसे में दोनों युवकों की मौके पर ही मौत हो गयी.
    
इसके अलावा सरेनी थाना क्षेत्र के घूरेमऊ गांव में रामबाबू (35) नामक व्यक्ति सुबह बाग में गया था, तभी अचानक कड़ककर गिरी बिजली की चपेट में आने से उसकी मौत हो गयी.
    
बलिया से प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक मनियर थाना क्षेत्र के अहिरौली गांव में आंधी-बारिश के बीच गिरे पेड़ की चपेट में आकर श्यामवती देवी (55) तथा सहतवार क्षेत्र में हुई ऐसी ही घटना में नथुनी राजभर (60) नामक व्यक्ति की मौत हो गयी.
    
लखनऊ के पारा इलाके में कलन्दरखेड़ा गांव में आंधी-पानी के बीच गिरी बिजली की चपेट में आने से माया (35) तथा उसके बेटे दीपक (12) की मौत हो गयी.
    
अमेठी के मुंशीगंज क्षेत्र के शाहगढ़ में बिजली गिरने की घटना में शानू (आठ) तथा शान्ति देवी (55) की मौत हो गयी.
    
इसके अलावा आजमगढ़ के तरवां क्षेत्र स्थित पकड़ी कलां गांव में कल्पनाथ राजभर (57) पर अचानक कड़की बिजली गिर गयी जिससे झुलसकर उसकी मौत हो गयी.
    
जौनपुर से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार जिले के खुटहन थाना क्षेत्र के बेसहूपुर गांव में सजल कुमार (15) नामक लड़का सुबह गाय बांधने जा रहा था तभी अचानक गिरी बिजली से झुलसकर उसकी मौत हो गयी.
    
मऊ से प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक हलदरपुर थाना क्षेत्र के छिछोर गांव में अचानक आयी तेज आंधी से एक मकान की छत ढह गयी जिसके मलबे में दबकर धर्मशिला चौहान (28) नामक महिला की मृत्यु हो गयी.
    
पुलिस ने इन सभी मामलों में आवश्यक कार्यवाही शुरू कर दी है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment