आगरा में चर्च पर हमला, तोड़फोड़

Last Updated 17 Apr 2015 06:14:32 AM IST

आगरा में फादर जॉइस चर्च में बृहस्पतिवार को साढ़े तीन बजे भोर में कुछ असामाजिक तत्वों ने चर्च पर हमला बोल दिया.


शोकेस तोड़कर उतारी गई मदर मेरी की प्रतिमा.

मोहब्बत की नगरी कहे जाने वाले आगरा शहर की फिजा खराब करने की नीयत से कुछ सिरफिरों ने बृहस्पतिवार की अलसुबह थाना रकबागंज  क्षेत्र के प्रतापपुरा स्तित सेंट मेरी चर्च में घुस कर वहां स्थापित मदर मेरी और  जीसस की प्रतिमाओं को क्षतिग्रस्त कर दिया.

उपद्रवियों ने वाहनों को भी निशाना बनाया. इस वारदात की सूचना लोगों को करीब चार घंटे बाद मिली. सूचना  पाते ही मौके पर ईसाई समाज की भारी भीड़ जुट गई.

लोगों ने हंगामा करना शुरू कर दिया. खबर पाकर आईजी, एसएसपी सहित पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी कई थानों की फोर्स लेकर वहां पहुंच गए. अधिकारियों ने चर्च के फादर से तहरीर लेकर अज्ञात लोगों के खिलाफ संगीन धाराओं में मुकदमा दर्ज कर आरोपियों की तलाश शुरू कर दी है. पुलिस को मौके से बीयर की एक बोतल भी मिली है.

बताते चलें कि प्रतापपुरा चौराहे पर स्थित सेंट मेरी चर्च करीब 93 वर्ष पुराना है. चर्च के प्रधान फादर मून लाजरस ने बताया कि बुधवार की रात चर्च में एक बैठक थी जिसमें  भाग लेने ग्वालियर के फादर जॉइस अपनी कार से आए हुए थे. बैठक घंटों चली.

बैठक के बाद फादर जॉइस चर्च में ही रुक गए. करीब साढ़े तीन बजे भोर में कुछ असामाजिक तत्वों ने चर्च पर हमला बोल दिया. उपद्रवियों ने चर्च के बाहर मैदान में स्थापित मदर मेरी की प्रतिमा पर जानवर की जंजीर बांध दी और  मूर्ति को क्षतिग्रस्त कर दिया. मदर मेरी की प्रतिमा को तोड़ने के बाद उपद्रवियों ने शोकेस में रखी जीसस की प्रतिमा की गर्दन तोड़ डाली.

उन्होंने कार के शीशों और शोकेसों को भी तोड़ डाला. कार के अलार्म को सुनते ही चर्च के फादर मून की आंख खुल गई. उन्होंने बाहर जाकर देखा तो कार के शीशे टूटे पड़े हुए थे. इस बीच फादर ने पूरे चर्च का दौरा किया और वहां का नजारा देख  फोन पर शहर के सभी चचरे को सूचना दे दी.

सूचना मिलते ही ईसाई समुदाय के लोग चर्च पर पहुंच गए और उन्होंने हंगामा करना शुरू कर दिया. एसएसपी राजेश डी मोदक, एसपी सिटी समीर सौरभ, एडीएम सिटी राजेश श्रीवास्तव सहित क्षेत्राधिकारी सदर असीम चौधरी कई थानों की फोर्स लेकर पहुंच गए.

अधिकारियों ने घटनास्थल का मुआयना कर आक्रोशित लोगों को कार्रवाई का आासन दिया लेकिन लोग नहीं माने. 

अंतत: आईजी जॉन डीसी मिश्रा को मामला शांत कराने को आना पड़ा. एसएसपी ने बताया कि इस मामले में ईसाई समाज सोसाइटी के अध्यक्ष माइकेल सिल्वेरा से तहरीर लेकर  अज्ञात आरोपियों के खिलाफ धारा 295, 153 (ए) 427 व (ए-2) में मुकदमा दर्ज कर लिया गया.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment