गांव का ऐसा विकास करेंगी हेमा ताकि वह राधा का जन्मस्थान लगे

Last Updated 17 Nov 2014 09:29:56 PM IST

अभिनेत्री और राजनीतिज्ञ हेमा मालिनी ने मथुरा के उस गांव के विकास के लिए लोगों से सहयोग की आकांक्षा जताई जिसे उन्होंने गोद लिया है.


अभिनेत्री और राजनीतिज्ञ हेमा मालिनी

हेमा ने कहा कि वह गांव का वैसा ही विकास करेंगी जैसा विकास राधा रानी के गांव का होना चाहिए.

हेमा ने रावल बांगर गांव के ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा ‘‘मैंने रावल बांगर गांव को गोद लिया है. इसका मतलब यह नहीं है कि अन्य गांवों के विकास के लिए कोई प्रयास नहीं किया जाएगा. ब्रजभूमि को एक आदर्श गांव में तब्दील किया जाएगा.

मथुरा की सांसद हेमा ने रावल बांगर गांव को केंद्र की ‘‘आदर्श ग्राम योजना’’ के तहत एक आदर्श गांव के रूप में विकसित करने के लिए चुना है.

इससे पहले हेमा को करीब तीन दर्जन गांवों के विकास के प्रस्ताव मिले.

उन्होंने कहा कि इस गांव (रावल बांगर) के दौरे के बाद ही मुझे महसूस हुआ कि गांव का विकास ऐसा किया जाएगा जो राधा रानी के जन्म स्थान के अनुकूल लगे.

हेमा ने कहा ‘‘विकास खुद बोलेगा कि यह राधा रानी का गांव है.’’

उन्होंने गांव के लिए अपनी योजना को हकीकत में बदलने में लोगों का सहयोग भी मांगा.

हेमा ने कहा ‘‘यह राधा रानी का जन्म स्थान है और पिछले पांच दशकों से इसके विकास के लिए कोई प्रयास नहीं किया गया. बहरहाल, तेजी से विकास ग्रामीणों के सहयोग पर निर्भर करता है.’’

उन्होंने कहा कि वह शिक्षा पर, खास कर लड़कियों की शिक्षा पर जोर देंगी.

हेमा ने कहा ‘‘मेरी पहली प्राथमिकता शिक्षा, खास कर प्राथमिक और जूनियर स्तर पर शिक्षा होगी. एक अस्पताल मेरी दूसरी प्राथमिकता होगी.’’

उन्होंने वयस्कों की शिक्षा के लिए भी एक योजना बनाई है. उनकी अन्य प्राथमिकताओं में कुटीर उद्योग की स्थापना करना और गुटखा के सेवन से होने वाली बीमारियों से युवाओं को बचाना शामिल है.

हेमा ने कहा ‘‘युवा नैतिक मूल्यों और नीति संबंधी मूल्यों को आत्मसात करें, इस पर भी मैं जोर दूंगी.

राधा के जन्मस्थान के विकास की योजना के लिए हेमा की सराहना करते हुए उप्र के पूर्व मंत्री रविकांत गर्ग ने उम्मीद जताई कि इससे आसपास के अब तक उपेक्षित रहे इलाकों के विकास की राह बनेगी.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment