उत्तर प्रदेश पुलिस साइबर अपराधियों पर शिंकजा कसने की तैयारी में जुटी

Last Updated 21 Oct 2014 06:25:25 PM IST

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि साइबर अपराध पुलिस के लिए एक बडी चुनौती है जिससे निबटने के हरसंभव उपाय किये जा रहे है.




साइबर अपराधियों पर शिंकजा कसने की तैयारी (फाइल फोटो)

यादव लखनऊ के पुलिस लाइन में पुलिस स्मृति दिवस के मौके पर आयोजित समारोह में शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा सरकार शहीद परिवारों की मदद के लिए कटिबद्ध है. शहीद पुलिसकर्मियों की ग्रेच्युटी राशि बढाकर 20 लाख रुपये कर दी गयी है.

उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश पुलिस देश का सबसे बडा पुलिस बल है और इसे आधुनिक बनाने की दिशा में सरकार काम कर रही है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि साइबर अपराध विशेषकर इससे जुडे आर्थिक अपराधों से निबटना इस समय राज्य पुलिस के लिए सबसे बडी चुनौती है. राज्य पुलिस साइबर अपराधियों पर शिंकजा कसने के लिए तेजी से काम कर रही है.

\"\"यादव ने कहा कि पुलिस आधुनिकीकरण पर सरकार ने 309 करोड़ रुपये की व्यवस्था की है. इसके साथ 320 थानों में महिला पुलिसकर्मियों के लिए आवास बनाये जा रहे हैं.

मुख्यमंत्री ने कहा कि पुलिस कानून व्यवस्था और त्योहारों पर शांति व्यवस्था बनाने के लिए दिन रात लगी रहती है वहीं पिछले दिनों हुए उपचुनाव में भी अच्छा काम किया है. थानों को इंटरनेट से जोडने का काम जारी है और अब घर बैठे अपनी शिकायत दर्ज कराई जा सकती है.

उन्होंने बताया कि कानपुर में हाईटेक कन्ट्रोल रुप ने काम करना शुरु कर दिया है. इसी तरह लखनऊ.इलाहाबाद और गाजियबाद में भी कंट्रोल रुम बनाये जा रहे हैं. यादव ने बताया कि इसके बाद आगरा और वाराणसी में भी इसी तरह के हाईटेक  कंट्रोलरुम स्थापित किये जायेगें.

इसके साथ सरकार की राज्य के सभी पुलिस उपनिरीक्षकों को भी सीयूजी फोन से जोड़ने की योजना है.

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने अदम्य साहस का परिचय देते हुए शहीद हुए पांच पुलिसकर्मियों के परिजनों से मुलाकात की और उनको 25000-25000 रुपये तथा एक-एक शाल भेंट किया.

प्रदेश के पुलिस महानिदेशक आनंद लाल बनर्जी ने इस अवसर पर कहा कि राज्य में 126 पुलिसकर्मियों ने कर्तव्यपालन में प्राणों की आहुति दी है. उन्होंने शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित की.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment