उपचुनाव: मुलायम ने मंत्रियों को बांटी जिम्मेदारी

Last Updated 29 Jul 2014 03:36:40 PM IST

लोकसभा चुनाव में मिली करारी हार के बाद समाजवादी पार्टी नेतृत्व विधानसभा उपचुनाव में कोई जोखिम नहीं लेना चाहता है.


Mulayam Singh Yadav (file photo)

पार्टी रिक्त सभी 12 सीटों के साथ ही लोकसभा की मैनपुरी सीट पर फतह कर विरोधियों को संदेश देना चाहती है कि राज्य की जनता के बीच अखिलेश सरकार की उपलब्धियों की साख बरकरार है. इसके मद्देनजर ही पार्टी ने उपचुनाव की तैयारियों को अमलीजामा पहनाना शुरू कर दिया है.

सोमवार को खुद सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव ने मुख्यमंत्री और अन्य मंत्रियों के साथ बैठककर विधानसभा सीटों के लिए मंत्रियों व नेताओं की जिम्मेदारी तय की. मैनपुरी लोकसभा सीट के लिए लोक निर्माण मंत्री शिवपाल सिंह यादव को कमान सौंपी गयी है.

सपा अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव ने सोमवार को अपराह्न 4 बजे अखिलेश मंत्रिमण्डल के कई वरिष्ठ मंत्रियों, कई प्रकोष्ठों के अध्यक्षों और कुछ सांसदों को अपने आवास में बुलाया.

इस बैठक में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव भी शरीक हुए. मुलायम ने करीब एक घण्टे से ज्यादा समय तक इन नेताओं के साथ बैठक की. इस मौके पर उपचुनाव वाली 12 विधानसभा सीटों के लिए मंत्रियों और संगठन के नेताओं को जिम्मेदारी सौंपी गयी. इस बार बांटी गयी जिम्मेदारी में पूर्वाचल के मंत्रियों को पश्चिम तो पश्चिम के मंत्री को पूर्वाचल में लगाया गया है. विधानसभा क्षेत्र की जिम्मेदारी पाए सभी मंत्री बैठक में मौजूद थे.

मुलायम ने मंत्रियों के साथ बैठक करने के बाद उपचुनाव वाले जिलों के पार्टी जिलाध्यक्षों से अलग से विचार- विमर्श किया. सूत्रों के मुताबिक मुलायम ने मंत्रियों व नेताओं से कहा कि चुनाव नतीजे पार्टी के पक्ष में आने चाहिए. इसके लिए अभी से सभी अपनी जिम्मेदारी वाले क्षेत्रों में जाकर सम्पर्क शुरू करें. पार्टी और सरकार की नीतियों को जनता के बीच ले जाए.

प्रभार वाले मंत्री अपने-अपने क्षेत्र में कम से कम एक-एक सप्ताह जरूर गुजारें. इतना ही नहीं मुलायम ने मंत्रियों को चुनाव जीतने के करीब एक दर्जन ‘गुरुमंत्र’ (दिशा-निर्देश) लिखित रूप में दिए. सपा प्रमुख ने सहारनपुर विधानसभा सीट का जिम्मा कारागार मंत्री बलराम यादव को, तो कैराना का जिम्मा पर्यटन मंत्री ओम प्रकाश सिंह व रामसकल गुर्जर को सौंपा है.

लखनऊ पूर्व सीट के लिए स्वास्थ्य मंत्री अहमद हसन, पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री अम्बिका चौधरी, ग्राम्य विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) अरविन्द सिंह गोप व व्यावसायिक शिक्षा राज्यमंत्री अभिषेक मिश्र को जिम्मेदारी दी गयी है. बिजनौर विधानसभा सीट के लिए श्रम मंत्री शाहिद मंजूर व लघु उद्योग मंत्री भगवत शरण गंगवार, मुरादाबाद की ठाकुरद्वारा सीट के लिए पशुधन मंत्री राजकिशोर सिंह व राज्यमंत्री कमाल अख्तर, बुंदेलखण्ड की हमीरपुर सीट के लिए खनन मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति व समाज कल्याण राज्यमंत्री नरेन्द्र सिंह वर्मा, वाराणसी की रोहनिया सीट के लिए जिम्मेदारी परिवहन मंत्री दुर्गा प्रसाद यादव व राम दुलार राजभर को दी गयी है.

गौतमबुद्धनगर की नोएडा विधानसभा सीट के लिए खेलकूद मंत्री नारद राय व विधान परिषद सदस्य असीम यादव, बहराइच की बेलहा सीट के लिए जन्तु उद्यान राज्यमंत्री डा. एसपी यादव व राज्यमंत्री पंडित सिंह को दायित्व दिया गया है. लखीमपुर खीरी की निघासन सीट के लिए काबीना मंत्री राममूर्ति वर्मा और राज्यमंत्री रामकरन आर्य को प्रभारी बनाया गया है.

कौशाम्बी की सिराथू सीट पर उद्यान मंत्री पारस नाथ यादव और स्वास्थ्य राज्यमंत्री शंखलाल मांझी को प्रभारी बनाया गया है. महोबा की चरखारी सीट का प्रभारी बेसिक शिक्षा मंत्री रामगोविन्द चौधरी व एमएलसी रामसुन्दर निषाद को बनाया गया है.

उल्लेखनीय है कि मैनपुरी लोकसभा सीट खुद मुलायम सिंह यादव के इस्तीफे से रिक्त हुई है. इसके अलावा विधानसभा की 12 सीटों में से 11 भाजपा सदस्यों तथा एक सीट अपना दल की अनुप्रिया पटेल के इस्तीफे से रिक्त हुई है. सपा ने मैनपुरी लोकसभा सीट व सात विधानसभा सीटों के प्रत्याशी पहले ही घोषित कर दिए हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment