Weather Update: दक्षिण पश्चिम राजस्थान में आज बहुत भारी बारिश का अलर्ट, ये जिले होंगे प्रभावित

Last Updated 10 Jul 2023 12:23:06 PM IST

दक्षिण पश्चिमी मानसून ने राजस्थान में जोर पकड़ लिया है जहां पूरे राज्य में बारिश हो रही है और अनेक जगहों पर भारी से अति भारी बारिश दर्ज की गई है।


मौसम केंद्र जयपुर के सोमवार सुबह साढ़े आठ बजे तक के आंकड़ों के अनुसार राज्य के पूर्वी हिस्से में कई जगह अति भारी बारिश हुई है।

इस दौरान सिरोही के माउंट आबू में 23 सेंटीमीटर, आबू रोड में 16 सेंटीमीटर, अजमेर में 14 सेंटीमीटर, जयपुर के सांभर में 10 सेमी., टोंक में 10 सेमी., जालोर के बागोड़ा में 10 सेमी., सीकर के दांतारामगढ़ में नौ सेमी., पुष्कर में नौ सेमी., जयपुर के नारायणा में आठ सेमी., भरतपुर के रूपवास में 7 सेमी., भीलवाड़ा के जहाजपुर में छह सेमी. और अलवर के गोविंदगढ़ में पांच सेंटीमीटर बारिश दर्ज हुई।

इसके साथ ही राज्य के डूंगरपुर, सवाईमाधोपुर, उदयपुर, झुंझूनू, प्रतापगढ़, बारां, बांसवाड़ा, झालावाड़, नागौर, बाड़मेर, पाली तथा जालौर जिलों में भी अनेक जगह एक से लेकर पांच सेंटीमीटर तक बारिश हुई।

मौसम केंद्र के अनुसार, इस समय पश्चिमी राजस्थान के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है। इस तंत्र के असर से पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर संभाग में आज तक मानसून सक्रिय रहने बाद बारिश की गतिविधियों में कमी होने की सम्भावना है। बीकानेर संभाग में 15 जुलाई से पुनः मानसून सक्रिय होने से बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है।

वहीं पूर्वी राजस्थान के जयपुर, भरतपुर, उदयपुर, अजमेर व कोटा संभाग के जिलों में अभी एक-दो दिन मानसून सक्रिय रहने व अधिकतर भागों में हल्की से मध्यम बारिश तथा कहीं कहीं भारी बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है। पूर्वी राजस्थान में 12 जुलाई से भारी बारिश की गतिविधियों में कमी होने की संभावना है। लेकिन 14-15 जुलाई से पुनः मानसून सक्रिय होने से बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी हो सकती है।
 

भाषा
जयपुर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment