Cyclone Biparjoy: 'बिपरजॉय' चक्रवात के कारण राजस्थान में 220 प्रतिशत ज्यादा बारिश का रिकॉर्ड

Last Updated 21 Jun 2023 03:16:11 PM IST

राजस्थान में बिपरजॉय चक्रवात के कारण बारिश का रिकॉर्ड बना है। मौसम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, चक्रवात बिपरजॉय के कारण राजस्थान में औसत 28.74 मिमी के मुकाबले 92.09 मिमी बारिश हुई, जो 220 प्रतिशत से ज्यादा है।


बिपरजॉय चक्रवात के कारण हुई मूसलाधार बारिश से बाड़मेर, जोधपुर, पाली, सिरेही और जालौर जिलों में बाढ़ आ गई। जबकि, अजमेर में भारी बारिश के रिकॉर्ड के साथ बाढ़ भी देखी गई।

अधिकारियों ने कहा कि कई नदियां और बांध उफान पर हैं। कुल 19 जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश दर्ज हुई है। विभाग के मुताबिक, बुधवार से भारी बारिश में कमी आने लगेगी। इसके साथ ही पूर्वी जिलों में छिटपुट स्थानों पर हल्की बारिश का पूर्वानुमान है।

बताया जाता है कि बिपरजॉय के चलते राजस्थान में जुलाई तक का बारिश का कोटा पूरा हो चुका है। मॉनसून आने से पहले बुवाई और जुताई शुरू हो गई है।

विभाग का अनुमान है कि इस साल मॉनसून देरी से आएगा और सामान्य से कमजोर रहेगा। लेकिन, बिपरजॉय ने राजस्थान में पश्चिम से लेकर पूर्व तक के जिलों को बारिश से सराबोर कर दिया है।

बता दें कि गुजरात में चक्रवात की गति 125-150 किमी प्रति घंटा थी। चक्रवात ने कच्छ के इलाके को पार करके राजस्थान में प्रवेश किया तो एक डीप डिप्रेशन में बदल गया। राजस्थान में निचले स्तर पर चक्रवात को नमी नहीं मिलने के कारण निम्न दबाव का क्षेत्र बनते ही जमकर बारिश हुई।
 

आईएननस
जयपुर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment