देश के हर जिले में खुलेगा मेडिकल कालेज

Last Updated 01 Oct 2021 07:33:55 AM IST

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि सरकार देश के हर जिले में स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा के लिए एक महाविद्यालय या संस्थान स्थापित करने का प्रयास कर रही है। मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जयपुर स्थित पेट्रोरसायन प्रौद्योगिकी संस्थान का उद्घाटन और राज्य में चार नए चिकित्सा महाविद्यालयों की आधारशिला रखने के बाद समारोह को संबोधित कर रहे थे।


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि चिकित्सा शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने में जो खामियां हैं उन्हें दुरुस्त किया जा रहा है। सरकार बीमारियों से बचाव को प्राथमिकता दे रही है तथा इसके लिए आयुव्रेद और योग को भी निरंतर बढ़ावा दिया जा रहा है। राजस्थान के जयपुर स्थित पेट्रोरसायन प्रौद्योगिकी संस्थान (सीआईपीईटी) का उद्घाटन और राज्य के बांसवाड़ा, सिरोही, हनुमानगढ़ और दौसा जिलों में चार नए चिकित्सा महाविद्यालयों की आधारशिला रखने के बाद अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले सात सालों में 170 से अधिक नए चिकित्सा महाविद्यालय तैयार हो चुके हैं। सौ से ज्यादा नए चिकित्सा महाविद्यालयों पर काम तेजी से चल रहा है। पूववर्ती मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि उसके फैसलों पर सवाल उठते थे और भांति-भांति के आरोप लगते थे। इसका बहुत बड़ा प्रभाव देश में चिकित्सा शिक्षा की गुणवत्ता और स्वास्थ्य सेवाओं पर पड़ा। इसे ठीक करने के लिए बहुत मशक्कत करनी पड़ी और अब इन व्यवस्थाओं का दायित्व राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग के पास है।

मोदी ने कहा कि सीएम के रूप में देश के स्वास्थ्य क्षेत्र की जो कमियां उन्हें अनुभव हुई उन्हें वह अब पीएम के रूप में दूर करने की निरंतर कोशिश कर रहे हैं। स्वास्थ्य क्षेत्र में बदलाव के लिए एक नई राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति पर काम किया गया और स्वच्छ भारत अभियान से लेकर आयुष्मान भारत और अब आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन तक ऐसे अनेक प्रयास इसी का हिस्सा हैं।

आयुष्मान का लाभ : उन्होंने कहा, ‘आयुष्मान भारत योजना से ही अभी तक राजस्थान के लगभग 3.5 लाख लोगों का मुफ्त इलाज हो चुका है। गांव देहात में स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत करने वाले लगभग ढाई हजार स्वास्थ्य व देखभाल केंद्र आज राजस्थान में काम करना शुरू कर चुके हैं। सरकार का जोर बीमारी से बचाव पर भी है। हमने नया आयुष मंत्रालय तो बनाया ही है, आयुव्रेद और योग को भी निरंतर बढ़ावा दे रहे हैं।’ उद्घाटन और शिलान्यास समारोह में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया, राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव और गजेंद्र सिंह शेखावत सहित अन्य मंत्री और जन प्रतिनिधि सम्मिलित हुए है।
 

एसएनबी
नई दिल्ली/जयपुर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment