राजस्थान : पौने चार करोड़ की अघोषित आय उजागर

Last Updated 31 Dec 2016 11:17:52 AM IST

आयकर विभाग की ओर से बुलियन ट्रेडर्स के चार स्थानों पर की जा रही कार्रवाई में पौने चार करोड़ रुपए की अघोषित आय को बरामद किया


फाइल फोटो

500 और 1000 के नोट बंद होने के बाद बड़े पैमाने पर सोने-चांदी के जेवरातों को बेचने की शिकायत पर आयकर विभाग की ओर से बुलियन ट्रेडर्स के चार स्थानों पर की जा रही कार्रवाई बृहस्पतिवार देर शाम को समाप्त हो गई.

इस दौरान विभाग ने पौने चार करोड़ रुपए की अघोषित आय को बरामद किया. हालांकि ट्रेडर्स स्वामी ने विभाग में वांछित टैक्स का भुगतान कर दिया.

सूत्रों के अनुसार विभाग के पास गोपनीय सूचना पहुंची थी कि देश में पुराने नोट के बंद होने की आठ नवम्बर की घोषणा के बाद सर्राफा बाजार में बुलियन ट्रेडर्स की ओर से जेवरातों की बिक्री की गई थी. इस पर विभागीय टीम ट्रेडर्स के तंबोली गली, घंटाघर और जवाहरनगर स्थित चार स्थानों पर कार्रवाई करने पहुंची.

दो दिन तक चली इस कार्रवाई के दौरान तीन करोड़ 75 लाख रुपए की अघोषित आय के दस्तावेज बरामद किए. बाद में संबंधित व्यापारी ने टैक्स की राशि को विभाग को समर्पित कर दिया.

नोटबंदी के बाद बैंक में जमा कराए 16 करोड़

आयकर विभाग के कोटा प्रभार ने 25 सहकारी बैंकों को नोटिस देकर नोटबंदी के बाद मोटी राशि जमा कराने के बारे में हिसाब मांगा है. विभाग ने बारां की संतोष निधि संस्था के खातों में नोटबंदी के बाद 16 करोड़ रुपए जमा होने की जांच शुरू कर दी है. कोटा संभाग के आसूचना एवं आपराधिक अन्वेषण के आयकर अधिकारी की ओर से जारी नोटिस में विभिन्न बिंदुओं की जानकारी मांगी की गई.

सूत्रों ने बताया कि सहकारी बैंकों में नोटबंदी के बाद कई खातों में लाखों रुपए जमा होने की गोपनीय सूचना आयकर विभाग को मिली है. इसके बाद कोटा केंद्रीय सहकारी बैंक, बूंदी सहकारी केंद्रीय सहकारी बैंक, झालावाड़ सहकारी बैंक, बारां केन्द्रीय सहकारी बैंक समेत सहकारी संस्थाओं से भी जवाब मांगा है.

सहकारी बैंकों की जिन शाखाओं में नोटबंदी के बाद प्रतिदिन एक करोड़ या इससे ज्यादा नकदी जमा करवाने वालों पर फोकस किया गया है. बारां नागरिक सहकारी बैंक की सात शाखाओं में किए गए सव्रे में करोड़ों रुपए की गड़बड़ी का खुलासा हुआ है.

आयकर विभाग उदयपुर की इंवेस्टिगेशन विंग के संयुक्त निदेशक एम. रघुवीर के नेतृत्व में कार्रवाई की गई थी. जांच में पाया कि संतोष निधि संस्था के दो हजार खाते हैं जिनमें नोटबंदी के बाद 16 करोड़ रुपए जमा हुए हैं. ज्यादातर आरडी है. इन सभी को नोटिस देकर आयकर के स्रेतों का पता लगाया जाएगा.
--

9.20 लाख रुपए के साथ दो गिरफ्तार
कोटा के रामपुरा कोतवाली पुलिस ने बृहस्पतिवार रात दो युवकों से 9.20 लाख रुपए के नए नोट जब्त किए हैं. यह रकम हवाला कारोबार से जुड़ी बताई जा रही है.

मुखबिर की सूचना पर पुलिस ने जेपी सर्किल पर सब्जी मंडी की तरफ से स्कूटी पर आते हुए दो युवकों को रोका. पूछताछ के बाद स्कूटी सवार इटावा निवासी सुरेन्द्र शर्मा व पीछे बैठे संतोषी नगर निवासी ओमप्रकाश सोनी के बीच में नोटों से भरा एक काला बैग मिला.

थाने लाकर बैग खोला तो उसमें 9 लाख 20 हजार 100 रुपए के नोट मिले.

सहारा न्यूज ब्यूरो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment