नारी शक्ति का सम्मान से प्रदेश विकास करेगा : राजे

Last Updated 09 Sep 2016 03:14:32 PM IST

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने बच्चियों को पढ़ाने का आह्वान करते हुए कहा है कि नारी शक्ति से ही प्रदेश का विकास होगा और नारी शक्ति हमारी धरोहर है.


राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे (फाइल फोटो)

राजे ने शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय वैदिक सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए कहा ‘नारी मजबूत होगी तो राज्य मजबूत होगा और नारी कमजोर होती है तो प्रदेश शक्तिशाली नहीं बन सकता. नारी हमारी धरोहर है, नारी शक्ति को सभी लोग मानते हैं.’

उन्होने कहा ‘हम सबकी जिम्मेदारी है कि बच्चियों को पढायें, मैने भी तैंतीस जिलों में तीन बच्चियों को पढाने और उनके पालन पोषण की जिम्मेदारी ले रखी है. यह जिम्मेदारी बच्चियों के विवाह तक निभाउंगी. यह काम आप भी कर सकते हैं. सरकार ने बच्चियों को पढाने और उनको सम्बल देने के लिए राजलक्ष्मी सहित कई योजनाएं संचालित कर रखी है.’
 
मुख्यमंत्री ने कहा कि बच्चियां पढेंगी लिखेंगी तो राज्य, देश विकास करेगा और पूरे देश में एक नया सन्देश जायेगा. बेटियां पढ़ लिखकर आगे बढ़ेगी तो परिवार भी आगे बढ़ेगा, साथ ही प्रदेश और देश को भी इसका लाभ मिलेगा.

उन्होने संस्कृत और योग को बढावा देने पर जोर देते हुए कहा कि सरकार भी संस्कृत शिक्षा को बढावा दे रही है.  आप को (वैदिक संस्थान को) भी इसमें और ज्यादा काम करने की आवश्यकता है. इस तरह के आयोजन पूरे प्रदेश स्तर पर होने चाहिए ताकि प्रदेश में संस्कृत और वैदिक शिक्षा का माहौल बने.

मुख्यमंत्री ने सड़कों पर गायों को छोड़ने वाले लोगों को आड़े हाथों लेते हुए कहा ‘आखिर कौन लोग है जो इन गायों को सडकों पर छोड़ रहे हैं. जब तक गाय दूध देती है तब तक उनको घर में रखते है और जब दूध देना बंद किया तो उसे सडकों पर छोड दिया. गायों की रक्षा करने का कर्तव्य केवल सरकार या एक दो लोगों का नहीं है बल्कि हमारा सब का है.

गऊ रक्षा के लिए हमें एकजुटता से काम करना होगा यह काम एक दो लोगों का नही है.’
 
राजे ने कहा कि सडकों पर छोड दी जाने वाली गायों के पेट से उनके आपरेशन के दौरान काफी मात्रा में प्लास्टिक , कीलें ओर न जाने क्या क्या निकाल रहा है. हमे उन लोगों की पहचान करनी होगी जो इन गायों को सडकों पर छोड़ रहे हैं. गाय एक राजनैतिक प्रकरण नहीं है बल्कि पूजा का आधार है.
 
मुख्यमंत्री ने लोगों से प्लास्टिक का बहिष्कार करने की अपील करते हुए कहा कि यदि आप प्लास्टिक का उपयोग बंद कर देंगे तो प्लास्टिक स्वत: चलन से बाहर हो जायेगी. केवल सरकार के बूते प्लास्टिक बाहर नहीं हो सकता.
 
इस मौके पर उच्च शिक्षा मंत्री काली चरण सराफ भी मौजूद थे.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment