Video: राजस्थान रोडवेज में महिलाओं के लिए पैनिक बटन युक्त लैस बस सेवा शुरू, छेड़ने वालों की खैर नहीं

Last Updated 25 May 2016 03:16:55 PM IST

राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम देश का संभवत: ऐसा प्रथम निगम बन गया है जिसकी बसों में महिलाओं से छेड़छाड़ करने वाले लोग तुरंत पकड़े जा सकेंगे.


फाइल फोटो

राजस्थान पथ परिवहन निगम आधुनिक तकनीक और सुरक्षा उपकरणों से लैस बस सेवा महिला गौरव एक्सप्रेस शुरू करने जा रहा है.
   
पैनिक बटन युक्त बसों की प्रायोगिक योजना का शुभारंभ बुधवार को दिल्ली में पंडारा रोड स्थित बीकानेर हाउस में केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी, राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष ललिता कुमारमंगलम की मौजूदगी में हुआ.
   
महिला गौरव एक्सप्रेस के साथ ही राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम देश का पहला निगम बन गया है जिसने रोड़वेज की उच्च तकनीकी युक्त बसों में महिला सुरक्षा के लिए पैनिक बटन सिस्टम लगाया है.



राजस्थान के परिवहन मंत्री युनूस खान के अनुसार रोडवेज की उच्च तकनीकी युक्त बसों में सफर करने वाली महिला यात्री या किसी भी यात्री को खतरा महसूस होने पर बस में लगे पैनिक बटन को दबाना होगा.
 

अगले ही पल बस का नम्बर और बस की लोकेशन (स्थल) एसएमएस के माध्यम से मुख्य प्रबंधक को मिल जायेगी. उन्होंने बताया कि सन्देश मिलते ही सम्बधित मुख्य प्रबंधक यात्री को तुरंत मदद उपलब्ध करवायेगा और छेड़छाड़ करने वाले के खिलाफ अग्रिम कार्रवाई करेगा.
 
खान के अनुसार महिला सुरक्षा के लिये पैनिक बटन सिस्टम प्रायोगिक तौर पर दस एक्सप्रेस और दस वातानुकूलित बसों में शुरू हो गया है. यह प्रयोग सफल होने के बाद रोडवेज की सभी बसों में यह सिस्टम लगाया जाएगा.
   
उन्होने बताया कि निकट भविष्य में इस परियोजना को महिला सुरक्षा हैल्प लाईन से भी जोडने की योजना है. इसके साथ ही वाहन के भीतर हाई रिजोल्यूशन एवं नाईट विजन युक्त सीसीटीवी वीडियो कैमरे लगाये गये हैं, जो वाहन के अन्दर की समस्त गतिविधियों को रिकार्ड कर सकेंगे.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment