अजमेर के ख्वाजा गरीब नवाज का उर्स बुधवार से, बुलंद दरवाजे पर बुधवार को चढ़ेगा झंडा

Last Updated 14 Apr 2015 06:01:09 PM IST

राजस्थान में अजमेर के ख्वाजा गरीब नवाज का 803 वां उर्स बुधवार से शुरू होगा. उर्स का झंडा लेकर भीलवाडा का गौरी परिवार पहुंच गया है.




अजमेर में बुलंद दरवाजे पर चढ़ेगा झंडा (फाइल फोटो)

बुधवार को ख्वाजा की दरगाह के एतिहासिक बुलंद दरवाजे पर झंडा चढाने की रस्म के साथ उर्स शुरू हो जाएगा. बुधवार शाम को असर की नमाज के बाद बुलंद दरवाजे पर निशान मुबारक की रस्म होगी और झंडे को 25 तोपों की सलामी भी दी जाएगी.

इससे पहले शहर में उर्स के झंडे का जुलूस निकाला जाएगा. उर्स के लिए जायरीनों का अजमेर पहुंचना शुरू हो गया है, हालांकि उर्स की असल रंगत 19-20 अप्रैल को चांद दिखने पर रहेगी. उर्स में आने वालों के लिए सवा सौ से ज्यादा विशेष बसें और 21 विशेष ट्रेनों की व्यवस्था की गई है.

उर्स पर सुरक्षा के लिए सरकार ने कड़े इंतजाम किए हैं. पूरे दरगाह क्षेत्र को सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में रखा गया है और पुलिस तथा होेमगार्ड के पांच हजार जवानों को यहां लगाया गया है.

ख्वाजा के उर्स पर झंडा चढाने की रस्म भीलवाडा का गौरी परिवर करीब सात दशक से निभा रहा है. परिवार के सदस्य अजमेर पहुंच गए हैं. भीलवाड़ा के लाल मोहम्मद गौरी का परिवार ख्वाजा साहब की दरगाह स्थित एेतिहासिक बुलंद दरवाजे पर झंडे की रस्म अदा करेगा.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment