‘जयपुर कला सम्मेलन’ 14 से 18 नवम्बर तक

Last Updated 30 Oct 2014 08:30:16 PM IST

जयपुर में 14 से 18 नवम्बर तक आयोजित ‘जयपुर कला सम्मेलन’ में देश विदेश के प्रसिद्ध कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे.




‘जयपुर कला सम्मेलन’ 14 से 18 नवम्बर तक (फाइल फोटो)

इस कला सम्मेलन में ‘एशियन आर्ट कैम्प’ आकषर्ण का केन्द्र रहेगा.

आयोजन समिति की अध्यक्ष टिम्मी कुमार ने बताया कतर, पाकिस्तान, बांग्लादेश और श्रीलंका के कलाकार अपनी कला का सजीव प्रदर्शन करेंगे और ‘एशियन आर्ट कैम्प’ में 12 कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे.

उन्होंने बताया कि इसमें कला प्रेमी यह देख सकेंगे की कलाकार अपनी कलाकृति की शुरूआत किस तरह करते है और उसे किस तरह सम्पूर्ण बनाते है. यह विद्यार्थियों, कलाप्रेमियों और कला आलोचकों के लिये महत्वपूर्ण अवसर है .

आयोजन समिति के सदस्य विनोद भारद्वाज ने बताया कि अक्सर लोगों को पेन्टिंग्स बनने के बाद उनका प्रदर्शन करने पर ही आर्ट गैलरियों में उसे देखने का मौका मिलता है, लेकिन आर्ट कैम्प में लोग यह देख सकते है कि पेन्टिंग बनाने की क्या प्रक्रि या होती है तथा इसमें क्या सामग्री काम में आती है.

‘आर्ट कैम्प’ में भाग लेने वाले कलाकारों में कोलम्बो के चामिण्डा गोमेज, ढाका के जमाल अहमद, कराची के मोहम्मद नईम, दोहा के अबु एलंगा, मुम्बई के रविन्द्र साल्वे, भोपाल के यूसुफ, नयी दिल्ली के वीर मुन्शी, धम्रेन्द्र राठौड़, अमित्वा दास, चेन्नई के अच्युतन, कोलकत्ता के धीरज चौधरी और नागपुर के बिजयानन्द बिस्वाल शामिल है.

गौरतलब है कि राज्य के वरिष्ठ कलाकारों के एक समूह द्वारा आयोजित इस सम्मेलन का उद्देश्य भारतीय परम्परागत कला को प्रोत्साहन देना है. पिछली बार के सम्मेलन में मिले अत्यधिक समर्थन और उत्साह को देखते हुये इस बार बड़े पैमाने पर इसे आयोजित करने का निर्णय लिया गया है.

सम्मेलन में विविध सांस्कृतिक शैलियों के साथ इतिहासकार, आलोचक, संस्थान को एक साथ आने का मौका मिलेगा. इस सम्मेलन में भाग लेने के लिये 50 विभिन्न शैली के कलाकारों ने अपनी स्वीकृति दे दी है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment