राजस्थान में पांच लोकसभा सीटों के लिए गुरुवार को मतदान

Last Updated 23 Apr 2014 10:01:36 PM IST

लोकसभा चुनाव के छठे चरण के तहत राजस्थान में कल पांच सीटों के लिए होने वाले मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.


राजस्थान में पांच लोकसभा सीटों के लिए मतदान (फाइल फोटो)

राज्य में पांच सीटों पर होने वाले मतदान में रक्षा राज्य मंत्री जितेन्द्र सिंह ,केन्द्रीय वित्त राज्य मंत्री नमो नारायण मीणा और क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरूद्दीन समेत 81 उम्मीदवारों की राजनीतिक किस्मत का फैसला ईवीएम मशीनों में बंद हो जायेगा.

राज्य की कुल 25 में से 20 लोकसभा सीटों के लिए 17 अप्रैल को मतदान हो चुका है. पांच लोकसभा सीटों के लिए कल दूसरे दौर में मतदान होगा.

राज्य की पांच लोकसभा सीटों अलवर, टोंक-सवाई माधोपुर, भरतपुर, दौसा और करौली -धौलपुर में कल 80 लाख 13 हजार 770 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

मतदान कल सुबह सात बजे से शुरू होगा और इस दौरान मतदाता 10 महिला उम्मीदवारों समेत 81 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे. मतदान शाम छह बजे समाप्त हो जायेगा.

पांचों सीटों पर कल शाम चुनाव प्रचार समाप्त होने के बाद उम्मीदवार और उनके समर्थक मतदाताओं से आमने सामने मिल कर वोट देने की अपील करने में जुट गए हैं . यह सिलसिला मतदान समाप्ति के साथ ही खत्म होगा.

कांगेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने जितेन्द्र सिंह के समर्थन में कल अलवर में करीब दो घंटे तक रोड शो किया, वहीं दूसरी ओर मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने उम्मीदवार मंहत चांद नाथ के समर्थन में खैरथल में चुनावी सभा को सम्बोधित किया था. अलवर संसदीय सीट पर कांगेस के जितेन्द्र सिंह और भाजपा के महंत चांद नाथ के बीच जबरदस्त मुकाबला होने की संभावना है.

राज्य में गुरुवार को जिन पांच लोकसभा सीटों पर चुनाव होगा उनमें से दौसा संसदीय सीट पर कडा ओर रोमांचक मुकाबला होगा.

टोंक-सवाई माधोपुर लोकसभा क्षेत्र में भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरूद्दीन और भाजपा के सुखबीर सिंह जौनपुरिया के बीच कडा मुकाबला होने की उम्मीद है. इस संसदीय सीट पर 22 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है.

भरतपुर संसदीय सीट पर कांगेस के डा. सुरेश जाटव और भाजपा के बहादुर सिंह कौली आमने सामने हैं. भरतपुर लोकसभा सीट से 12 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. करौली-धौलपुर संसदीय सीट से कांगेस के लक्खी राम बैरवा और भाजपा के मनोज राजोरिया के बीच कडा मुकाबला है.

राज्य निर्वाचन विभाग ने भयमुक्त एवं निष्पक्ष चुनाव के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली है. इन लोकसभा क्षेत्रों में 43 लाख 2 हजार 392 पुरूष, 37 लाख 11 हजार 378 महिलाएं और एक अन्य मतदाता हैं. पांच संसदीय सीटों में से दो सामान्य, दो अनुसूचित जाति और एक सीट अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है.

राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अशोक जैन ने सभी मतदाताओं को मताधिकार का उपयोग करने की अपील की है. उन्होंने कहा कि मतदाता भयमुक्त होकर मतदान करें.

पांचों लोकसभा क्षेत्रों में कुल 9112 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं. इनमें 2674 संवेदनशील मतदान केन्द्र हैं. मतदान में पारदर्शिता के लिए छह सौ मतदान केन्द्रों पर वेबकास्टिंग के माध्यम से नजर रखी जाएगी. पांचों लोकसभा सीटों पर केन्द्रीय एवं राज्य पुलिस के 45 हजार से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं.

सूत्रों के अनुसार भयमुक्त एवं निष्पक्ष चुनाव के लिए केन्द्रीय सुरक्षा बल की 114 सशस्त्र कम्पनियां तैनात की गई हैं.

राज्य की 25 लोकसभा सीटों में से 20 सीटों के लिए 17 अप्रैल को हुए चुनाव में 63.75 प्रतिशत मतदान हुआ था. राज्य में गुरुवार को लोकसभा चुनाव का अन्तिम चरण है.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment