यूपीए सरकार ने जनता के लिए काम किया : मनमोहन

Last Updated 22 Sep 2013 05:59:57 AM IST

प्रधानमंत्री डा मनमोहन सिंह ने कहा कि केन्द्र की यूपीए सरकार ने पिछले नौ सालों में आम आदमी की भलाई के लिए काम किया है.


प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री ने कहा ‘‘दिल्ली-जयपुर एक्सप्रेस वे प्रोजेक्ट लागू करने की दिशा में हमने काम शुरू कर दिया है और दोनों सम्बधित राज्य सरकारों ने परियोजना को अपनी सहमति दे दी है. इससे जयपुर -दिल्ली के बीच सफर सिर्फ दो घंटे में तय हो सकेगा.

डा सिंह ने शनिवार को जयपुर में जयपुर मेट्रो के प्रथम चरण के फेज वन बी चांदपोल -छोटी चौपड -बडी चौपड भूमिगत कोरिडोर की आधारशिला रखने के बाद और जवाहरलाल नेहरू राष्ट्रीय सौर ऊर्जा मिशन फेज वन के तहत राजस्थान में ग्रिड से जुडी सौर ऊर्जा परियोजना का पुलिस लाइन के सभास्थल से रिमोट से लोकापर्ण करने के बाद जनसमूह को सम्बोधित कर रहे थे.

उन्होंने कहा कि दिल्ली जयपुर एक्सप्रेस वे परियोजना से इसके आसपास नए शहर और औद्योगिक क्षेत्र विकसित होंगे जिनसे लोगों की खुशहाली बढेगी. उन्होने कहा कि हम इस परियोजना को प्राथमिकता के रूप में  आगे बढायेंगे.

पधानमंत्री ने कहा ‘‘ यह परियोजना उन कोशिशों की एक मिसाल है जो केन्द्र की यूपीए सरकार ने पिछले नौ सालों में आम आदमी की भलाई के लिए की है.’’

उन्होने कहा कि गामीण क्षेत्रों में गरीब परिवारों को रोजगार की गारंटी उपलब्ध कराई गई है. शिक्षा के अधिकार की बदौलत आज देश के लगभग सभी बच्चे प्राथमिक शिक्षा का लाभ पा रहे हं.

डा सिंह ने कहा ‘‘ मध्याहन भेजन योजना में रोज 11 करोड से ज्यादा बच्चों को सकूलों में दोपहर का भोजन दिया जा रहा है. राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिषन के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं का बहुत बडे पैमाने पर विस्तार किया गया है. अभी हाल ही में हमने खाद्य सुरक्षा कानून बनाया है जिससे गामीण क्षेत्रों में 75 फीसद और शहरी इलाकों में 50 प्रतिशत लोगों को सस्ती दरों पर अनाज उपलब्ध कराया जाएगा.’’पधानमंत्री ने कहा कि बिजली उत्पादन में रिकार्ड बढ़ोतरी हुई है.

देश में कई नये हवाई अडडे विकसित किए गए हैं बहुत से शहरों में मेट्रो परियोजनाएं शुरू की गई हैं. सूचना के अधिकार कानून के जरिए आम आदमी को सरकारी काम के सम्बध में जानकारी प्राप्त हो सकती है जिससे सरकारी कामकाज में पारदषिर्ता बढ रही है.

राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार के विकास कायरे की तारीफ करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा ‘‘मुझे इस बात की खुशी है कि राज्य सरकार इस महान शहर के विकास को प्राथमिकता दे रही है और इन प्रयासों में केन्द्र सरकार ने पूरा सहयोग दिया है.’’

सभा स्थल पर दर्शकों में खडे कुछ युवकों को प्रधानमंत्री डा मनमोहन सिंह और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के सम्बोधन के दौरान हाथ में कागज लिए नारे लगाने पर पुलिस ने तत्काल काबू कर लिया.

संजय सर्किल थाना पुलिस सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री की सभा में नारेबाजी करने के कारण दो युवकों को हिरासत में लिया गया है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment