कोलकाता में बन रही है मां दुर्गा की सबसे बड़ी मूर्ति

Last Updated 09 Oct 2015 03:52:20 PM IST

दुर्गा पूजा उत्सव के करीब आने के बीच मां दुर्गा की प्रतिमाओं को आकार देने का काम जोर शोर से चल रहा है.


कोलकाता में बन रही है मां दुर्गा की सबसे बड़ी मूर्ति (फाइल फोटो)

दक्षिण कोलकाता की एक पूजा समिति ने दुनिया की सबसे बड़ी दुर्गा प्रतिमा बनाने का दावा किया है, जिसके लिए उसने महीनों पहले से प्रचार करना शुरू कर दिया था.

देशप्रिया पार्क दुर्गोत्सव समिति के सचिव सुदीप्त कुमार ने बताया कि विभिन्न राज्यों में अन्य देवताओं की बड़ी मूर्तियां हैं, जैसे कर्नाटक में भगवान शिव की 112 फुट की मूर्ति और महाराष्ट्र में हनुमानजी की 105 फुट की मूर्ति. ये सभी स्थायी संरचनाएं हैं, जबकि दुनिया की सबसे बड़ी दुर्गा प्रतिमा यहां सिर्फ पांच दिन के लिए ही रखी जाएगी.

पूजा समिति की योजना मूर्ति के लिए गिनिस बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में जगह बनाने के लिए आवेदन करने की भी है. हालांकि मूर्ति की सटीक ऊंचाई के बारे में जानकारी को साझा नहीं किया गया है.

आयोजकों ने कहा कि इस मूर्ति की अभूतपूर्व ऊंचाई की वजह से इसे पारंपरिक मिट्टी से न बना कर सीमेंट से बनाया जा रहा है और मूर्ति पर फाइबरग्लास की एक परत चढ़ाई जाएगी.

मूर्ति बनाने का काम जिस जगह चल रहा है वहां से मूर्तिकार मिन्टू पाल ने कहा कि मूर्ति का आकार भले ही बड़ा है, लेकिन इसमें मां दुर्गा की सभी पारंपरिक विशेषताएं होंगी. मां के स्वरूप और उनकी भव्यता को लेकर किसी तरह का कोई समझौता नहीं किया जाएगा.

आयोजकों ने कहा कि दमकल विभाग और पुलिस ने मूर्ति को अपनी अनापत्ति इसी शर्त पर दी है कि इसे पंडाल में नहीं रखा जाएगा और पूजा समिति इसका पूरी तरह से पालन करेगी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment