कम तीव्रता से गुजरात में 31 अक्तूबर की रात दस्तक देगा नीलोफर

Last Updated 30 Oct 2014 05:34:44 AM IST

मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के अनुसार चक्रवाती तूफान नीलोफर 31 अक्टूबर की रात को गुजरात में दस्तक दे सकता है लेकिन पहले के पूर्वानुमान के विपरीत इसकी तीव्रता कम होगी.


कम तीव्रता से गुजरात में 31 अक्तूबर की रात दस्तक देगा नीलोफर

प्रदेश राहत आयुक्त डीएन पांडेय ने कहा, नीलोफर कमजोर हो गया है और गुजरात में हल्के चक्रवाती तूफान के तौर पर ही आने की संभावना है. पहले पूर्वानुमान था कि यह एक नवम्बर की दोपहर को पहुंचेगा. लेकिन अब लगता है कि यह 31 अक्टूबर की रात को या एक नवम्बर को तड़के कच्छ के तट पर दस्तक देगा.

मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिम-मध्य अरब सागर के ऊपर ‘बहुत तीव्र चक्रवाती तूफान’ करार दिये गये नीलोफर ने थोड़ा सा उत्तर की ओर रख किया है. यह फिलहाल कच्छ के नलिया से 860 किलोमीटर पश्चिम-दक्षिण पश्चिम में है.

मौसम विभाग द्वारा अपराह्न तीन बजे जारी बुलेटिन के अनुसार, तूफान गुजरात के तट के करीब आएगा, लेकिन यह कमजोर हो जाएगा और हल्के चक्रवाती तूफान के रूप में 60-70 किलोमीटर से लेकर 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाओं के साथ तटीय क्षेत्र से गुजर जाएगा.

पांडेय के अनुसार तूफान के साथ भारी बारिश आएगी. 31 अक्टूबर की सुबह 45 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाओं के साथ बारिश शुरू होने की संभावना है. कच्छ में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है और इसका स्तर दो से 10 इंच तक हो सकता है. राज्य के अन्य अनेक हिस्सों में भी बारिश होने के आसार हैं.

नीलोफर से निपटने के लिए गुजरात में 14 टीमें तैनात

चक्रवाती तूफान ‘नीलोफर’ के कारण होने वाले नुकसान को कम करने तथा प्रभावित लोगों को तुरंत राहत पहुंचाने के लिए गुजरात में राष्ट्रीय आपदा कार्रवाई बल (एनडीआरएफ) की 14 टीमें तैनात की गई हैं. 

आधिकारिक जानकारी के अनुसार इन टीमों में 550 से अधिक सदस्य हैं और ये नौका, राहत और बचाव के उपकरण साथ लेकर गए हैं. गुजरात के सोमनाथ, गांधीधाम, द्वारका, पोरबंदर, जूनागढ़, वीरावल, राजकोट और वडोदरा में एक-एक तथा सूरत, कच्छ और भुज में दो-दो टीम तैनात की गई हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment