ईडी ने एपीएसएसबी घोटाला, एपीपीएससी पेपर लीक मामलों में छापेमारी की

Last Updated 23 Mar 2023 08:56:41 PM IST

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुवार को कहा कि उसने अरुणाचल प्रदेश कर्मचारी चयन बोर्ड (एपीएसएसबी) घोटाले और अरुणाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग (एपीपीएससी) पेपर लीक के सिलसिले में अरुणाचल के पापुमपारे जिले में कई तलाशी अभियान चलाए हैं।


प्रवर्तन निदेशालय (ईडी)

ईडी ने एपीएसएसबी घोटाले के मामले में भ्रष्टाचार निवारण (पीसी) अधिनियम और आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत विशेष जांच सेल (एसआईसी) द्वारा दर्ज की गई प्राथमिकी के आधार पर धन शोधन निवारण अधिनियम के तहत जांच शुरू की। एपीपीएससी पेपर लीक मामले में पीसी अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत एसआईसी और सीबीआई द्वारा प्राथमिकी दर्ज की गई।

एसआईसी (सतर्कता) ने आरोपी व्यक्तियों के खिलाफ एपीएसएसबी मामले में आरोपपत्र दायर किया है। आरोप लगाया गया है कि एपीएसएसबी के तत्कालीन अवर सचिव कप्तोर लिंगु ने अन्य अधिकारियों के साथ मिलकर विभिन्न बिचौलियों के साथ मिलकर एक आपराधिक साजिश रची और इस प्रकार अनुचित लाभ लेने के लिए अपने आधिकारिक पद का दुरुपयोग किया।

अधिकारी ने कहा, "एपीपीएससी पेपर लीक मामले में ईडी की जांच से पता चला है कि 'अरुणाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग (एपीपीएससी)' के उप सचिव सह उप परीक्षा नियंत्रक ताकेत जेरंग सरकारी कर्मचारियों और निजी व्यक्तियों के साथ विभिन्न परीक्षाओं के प्रश्नपत्रों के लीक होने में शामिल थे, जो एपीपीएससी द्वारा आयोजित की गई थी।

तलाशी अभियान के दौरान आपत्तिजनक दस्तावेज जब्त किए गए और अचल संपत्तियों के ब्योरे का पता चला। 1.41 करोड़ रुपये (बैंक खातों और एफडी में उपलब्ध शेष राशि) फ्रीज कर दिए गए हैं।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment