दिल्ली में ऑक्सीजन का कोटा नहीं आने दे रहीं कुछ राज्य सरकारें : सीएम

Last Updated 22 Apr 2021 04:06:30 PM IST

दिल्ली में फैलती कोरोना महामारी के बीच अस्पतालों में ऑक्सीजन की आपूर्ति बाधित हुई है। दिल्ली सरकार के मुताबिक कुछ राज्य सरकारें कह रही हैं कि दिल्ली का कोटा भी हम इस्तेमाल करेंगे।


दिल्ली में ऑक्सीजन का कोटा नहीं आने दे रहीं कुछ राज्य सरकारें : सीएम

दिल्ली के लिए ऑक्सीजन के जो ट्रक हैं वह जाने नहीं देंगे। दिल्ली सरकार का आरोप है कि कुछ राज्य सरकारों ने दिल्ली के कोटे की ऑक्सीजन भेजना बंद कर दिया है। केंद्र सरकार ऑक्सीजन आपूर्ति के लिए कंपनियां तय करती है। दिल्ली सरकार के मुताबिक फिर भी कुछ राज्य सरकारों ने दिल्ली के कोटे की ऑक्सीजन भेजनी बंद कर दी है।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि केंद्र सरकार यह भी तय करती है कि जो आपके कोटे की ऑक्सीजन है, वह कौन सी कंपनी देगी। जैसे- दिल्ली में ऑक्सीजन नहीं बनती है। दिल्ली की सारी ऑक्सीजन दिल्ली के बाहर के दूसरे राज्यों से आती है।

केंद्र सरकार तय करती है कि इस राज्य की यह कंपनी आपको इतने किलो ऑक्सीजन देगी। उदाहरण स्वरूप राजस्थान की यह कंपनी की आपको इतने किलो ऑक्सीजन देगी और हरियाणा की कंपनी इतने किलो ऑक्सीजन देगी। इस तरह केंद्र सरकार कंपनियां तय करती है कि किस कंपनी से दिल्ली को अपने कोटे की ऑक्सीजन आएगी।



केजरीवाल ने कहा कि, "अब दूसरी समस्या यहां पर आ रही है कि यह जो कंपनियां, जिन राज्यों में हैं, उनमें से कुछ राज्यों की सरकारों ने दिल्ली के कोटे की ऑक्सीजन आनी थी, वो भेजनी बंद कर दी। राज्यों ने कहा है कि पहले हम अपने राज्य में इस्तेमाल करेंगे। दिल्ली का कोटा भी हम इस्तेमाल करेंगे। दिल्ली के जो ट्रक हैं वह जाने नहीं देंगे।"

सीएम केजरीवाल ने कहा कि, "मैं केंद्र सरकार और दिल्ली हाईकोर्ट का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं। पिछले दो-तीन दिन के अंदर उन्होंने हमारी बहुत मदद की है। जिसकी वजह से अब ऑक्सीजन दिल्ली पहुंचने लगी है। जो-जो दिक्कतें आ रही थी, हम लगातार पिछले 2 दिन से एक-एक मिनट पर मैं खुद, डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया और हमारे सारे अधिकारी केंद्र सरकार के लगातार संपर्क में थे। मुझे याद है कि दो दिन पहले की रात को जब जीटीबी हॉस्पिटल में वहां का ट्रक एक पड़ोसी राज्य से चलना था, लेकिन वह चला नहीं थी। वह ऑक्सीजन जीटीबी अस्पताल में आनी थी। तो हमने एक केंद्रीय मंत्री को फोन किया और उन्होंने तुरंत वहां पर बात करके उस ट्रक को छुड़ाया।"

सीएम ने कहा कि हम लगातार संपर्क में हैं ओर एक-एक ट्रक को अस्पताल पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं। हम सब लोग 24 घंटे काम कर रहे हैं, सोए नहीं हैं। हाईकोर्ट और केंद्र सरकार से हमें जो मदद मिली है, उसके लिए तहे दिल से हम उनका शुक्रिया अदा करना चाहते हैं।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अभी जो हमारा ऑक्सीजन का कोटा बढ़ाया गया है, उसमें उड़ीसा से काफी ऑक्सीजन आनी है। तो बढ़े हुए कोटे की ऑक्सीजन को भी दिल्ली पहुंचने में कुछ दिन लग जाएंगे। हम कोशिश कर रहे हैं कि अगर हो सके, तो हवाई जहाज के जरिए उड़ीसा से ऑक्सीजन लाई जा सके।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment