बारिश के बाद एनसीआर में वायु गुणवत्ता फिर 'बहुत खराब'

Last Updated 13 Dec 2017 05:38:01 PM IST

दिल्ली सहित राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में सोमवार को हुई मध्यम बारिश के बाद बुधवार को वायु गुणवत्ता फिर से बहुत खराब स्तर पर पहुंच गई है.




(फाइल फोटो)

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, एनसीआर के 21 निगरानी केंद्रों में से 11 की वायु गुणवत्ता मंगलवार रात सिर्फ चार क्षेत्रों में बहुत खराब थी. दिल्ली सहित राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में 15 सक्रिय निगरानी केंद्रों में 133 यूनिट और एनसीअर भर के 21 निगरानी केंद्रों में 131 यूनिट के साथ प्रमुख प्रदूषक पीएम2.5 (हवा में मौजूद कण) का व्यास 2.5 माइक्रोमीटर से भी कम रहा, जो वायु गुणवत्ता का 'बहुत खराब' स्तर माना गया.

वहीं, बुधवार को अपराह्न तक जहरीली वायु क्षेत्रों की संख्या चार (मंगलवार रात) से बढ़कर 11 हो गई.

पूर्वी दिल्ली में आनंद विहार, उत्तरी दिल्ली में दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, मध्य दिल्ली में आईटीओ, मंदिर मार्ग और लोधी रोड, दक्षिणी दिल्ली में सीरीफोर्ट और आर.के.पुरम, नोएडा में सेक्टर 125 और गाजियाबाद में वसुंधरा सबसे ज्यादा प्रदूषित क्षेत्र रहे.

इन क्षेत्रों में पीएम2.5 का सत्र 123 और 194 यूनिट के बीच रहा.

वायु गुणवत्ता एवं मौसम अनुमान व अनुसंधान (सफर) के मुताबिक, एनसीआर के 10 केंद्रों में अपराह्न तक कुल वायु गुणवत्ता सूचकांक मंगलवार को 7.8 मिलीमीटर की बारिश के बाद शाम चार बजे के 219 के मुकाबले अपराह्न में 252 रहा.



भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, एनसीआर में ज्यादा आद्र्रता के साथ बुधवार और गुरुवार को बारिश होने की संभावना नहीं है.

आईएमडी के एक अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, "दिल्ली में फिलहाल पांच से 10 किलोमीटर प्रति घंटे की धीमी गति से उत्तरी-पश्चिमी हवाएं चल रही हैं."

आईएएनएस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment