बैजल और केजरीवाल से मिला सफाई कर्मचारी आयोग का शिष्टमंडल, 2013 के कानून की क्रियान्वयन की मांग की

Last Updated 26 Sep 2017 07:46:40 PM IST

दिल्ली में सीवर और सेप्टिक टैंकों की सफाई के दौरान कई सफाईकर्मियों की मौत की हालिया घटनाओं की पृष्ठभूमि में राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष मनहर वालजी भाई जाला के नेतृत्व में संस्था के एक शिष्टमंडल ने आज उप राज्यपाल अनिल बैजल और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मुलाकात की और मैला ढोने वालों के पुनर्वास से संबंधित 2013 के कानून के क्रियान्वयन की मांग की.


मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो)

आयोग की ओर से जारी बयान के अनुसार आज दिल्ली के राजभवन में इस मुलाकात के दौरान जाला ने दिल्ली में सफाईकर्मियों की मौत की हालिया घटनाओं पर दुख प्रकट किया और आग्रह किया कि दिल्ली सरकार 2013 के कानून को अक्षर: लागू किया जाना सुनिश्चित करे.

बयान में कहा गया है कि उप राज्यपाल ने सफाईकर्मियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए स्थानीय प्रशासन की ओर से उठाए कदमों की जानकारी दी तथा मुख्यमंत्री केजरीवाल ने बताया कि वह पीड़ितों से मिलने के लिए खुद गए थे और मारे गए प्रत्येक सफाईकर्मी के परिवार को 10 लाख रुपये का चेक भी भेंट किया गया.



पिछले कुछ महीनों के भीतर दिल्ली के कई स्थानों पर सीवर एवं सेप्टिक टैंकों की सफाई के दौरान कई सफाईकर्मियों की मौत हुई है. बीते छह अगस्त को दिल्ली लाजपत नगर इलाके में सीवर की सफाई के दौरान दम घुटने से तीन सफाईकर्मियों की मौत हो गई. इससे कुछ दिन पहले दक्षिणी दिल्ली के घिटोरनी इलाके में सेप्टिक टैंक की सफाई के दौरान चार सफाईकर्मियों की मौत हो गई थी.

इसके अलावा 12 जुलाई को दिल्ली के शाहदरा इलाके के एक शॉपिंग मॉल के बेसमेंट में नाला सफाई के दौरान दो भाइयों की मौत ज़हरीली गैस के प्रभाव में आकर दम घुटने से हो गई.

 

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment