दिल्ली में बदलेगी आप सरकार की तस्वीर

Last Updated 29 Apr 2017 05:41:34 AM IST

नगर निगम चुनाव में मिली पराजय के बाद पार्टी व सरकार पर प्रमुखता से ध्यान दे रहे अरविंद केजरीवाल अब जल्द ही अपनी सरकार के चेहरे को भी नया रंग देंगे.


दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो)

जनविश्वास जीतने के लिए केजरीवाल जहां मंत्रिमंडल में फेरबदल करेंगे वहीं इस फेरबदल में दिल्ली को छठा मंत्री भी मिलेगा. माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल स्वयं भी कुछ विभाग रखेंगे जिसके चलते उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया तथा दिल्ली के दूसरे ताकतवर मंत्री सत्येन्द्र जैन का कद कम हो सकता है.

सेक्स स्कैंडल में फंसे दिल्ली के पूर्व महिला व बाल कल्याण मंत्री संदीप कुमार को मंत्री पद से हटाये जाने के बाद से ही उनकी जगह अभी तक किसी को मंत्री पद नहीं सौंपा गया है जबकि आम आदमी पार्टी के पास 67 विधायक हैं और मंत्री पद के दावेदारों की लंबी फेहरिस्त है. मंत्री पद से हटाए गए संदीप कुमार दलित थे, वर्तमान में दिल्ली मंत्रिमंडल में कोई दलित चेहरा नहीं है.  पहले पंजाब व गोवा और अब नगर निगम चुनाव में मिली हार के बाद आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल अब पार्टी व सरकार के कामकाज पर प्रमुखता से ध्यान दे रहे हैं. पार्टी के सूत्रों के अनुसार अरविंद केजरीवाल जल्द ही अपने मंत्रिमंडल में फेरबदल करेंगे और खाली पड़ी पूर्व मंत्री संदीप कुमार की कुर्सी पर भी किसी योग्य चेहरे की ताजपोशी करेंगे. सूत्रों के अनुसार श्रम मंत्री गोपाल राय को चूंकि प्रदेश में पार्टी का काम देखने की जिम्मेदारी देते हुए संयोजक बनाया गया है ऐसे में उनसे मंत्री पद छीना जा सकता है. इसकी संभावना देखते हुए पार्टी के कई विधायकों ने गोपाल राय की जगह मंत्री बनने के लिये अपने आकाओं के यहां पैरवी भी शुरू कर दी है.

अभी तक मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के पास कोई विभाग नहीं है, मंत्रिमंडल में सबसे ताकतवर उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया तथा परिवहन मंत्री सत्येन्द्र जैन माने जाते हैं. नगर निगम चुनाव में परिवहन मंत्री सत्येन्द्र जैन अपने विधानसभा क्षेत्र में एक भी प्रत्याशी को विजय नहीं दिला सके हैं, इसके अलावा हवाला मामले में उनके खिलाफ सीबीआई द्वारा प्राथमिकी दर्ज कराए जाने के बाद सरकार की छवि पर भी सवाल उठ रहे हैं. चर्चा है कि सत्येन्द्र जैन के कद को कम किया जा सकता है तथा उपमुख्यमंत्री सिसोदिया से भी कुछ विभाग वापस लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अपने पास रख सकते हैं.

संजय टुटेजा
समयलाइव डेस्क


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment