राजधानी में गला रेतकर दो चचेरे भाइयों की हत्या

Last Updated 16 Feb 2017 04:54:57 AM IST

राजधानी दिल्ली के प्रशांत विहार थाना क्षेत्र में रोहिणी के जापानी पार्क में वेलेंटाइन डे की रात दो चचेरे भाइयों की हत्या कर दी गई.




राजधानी दिल्ली के रोहिणी इलाके में गला रेतकर दो चचेरे भाइयों की हत्या.

मृतकों के नाम आसिफ उर्फ आशू (18) व अंकुश (19) हैं. पुलिस ने पोस्टमार्टम के बाद दोनों शव परिजनो को सौंप दिए. सूत्रों के मुताबिक हमलावरों ने किसी धारदार हथियार से गला रेतकर दोनों की हत्या की है. हैरानी की बात है कि  घटना के समय मंगलवार रात आठ बजे हुए इस दोहरे हत्याकांड में मौके पर काफी लोग मौजूद थे, लेकिन किसी ने भी हत्यारोपियों को पकड़ने की कोशिश नहीं की. पुलिस ने इस बाबत हत्या समेत अन्य धाराओं में केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. पुलिस कुछ लोगों को हिरासत में लेकर उनसे पूछताछ भी कर रही है, अभी तक किसी को अधिकारिक तौर पर पकड़ा नहीं जा सका है.

पुलिस सूत्रों के अनुसार रोहिणी के मशहूर तथा भीड़-भाड़ वाले पार्क में सरेआम हुई इस घटना से अफरातफरी मची रही. सूचना मिलते ही पार्क के बाहर खड़े पीसीआर पुलिसकर्मी खून से लथपथ दोनों युवकों को उपचार के लिए अस्पताल ले गए, जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. छानबीन में पता चला है कि आसिफ उर्फ आशू (18) व अंकुश (19) दोनों कराला गांव स्थित शिव विहार के रहने वाले थे. इनके पिता एमसीडी में काम करते हैं और दोनों युवक अभी पढ़ाई कर रहे थे. आशू के परिवार में पिता आजाद सिंह, मां एक भाई व एक बहन है. बताया जाता है कि आशू परिवार में सबसे छोटा था.

जांच में पाया गया कि आशू के पिता आजाद सिंह मूल तौर पर रोहतक हरियाणा के रहने वाले हैं और वर्तमान में कराला के शिव विहार में पिछले कई साल से रह रहा है. जबकि अकुंश के परिवार में उसके पिता रामजी लाल, मां व एक बड़ा भाई साहिल है और उसका परिवार भी लम्बे समय से दिल्ली में रह रहा है.  दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि  बेलेंटाइन डे की वजह से स्थानीय पुलिस ने एहतियातन पार्क में जाने वाले लोगों पर निगाह रखने के लिए पीसीआर तैनाती की थी, लेकिन किसी को हत्यारे के आने व फरार होने की भनक नहीं मिल पाई. घटना के बाद पार्क के भीतर से एक लड़का दौड़ते हुए पार्क के बाहर खड़ी पीसीआर वैन के पास आया और पुलिस को घटना की जानकारी दी. फिलहाल पुलिस लूटपाट, रंजिश तथा प्रेमप्रसंग आदि के कोणों से मामले की जांच कारवाई में जुटी है और 12 से अधिक लोगों को हिरासत में लेकर उनसे पूछताछ कर रही है. अभी हत्या का खुलासा नहीं हो पाया है.

हत्या में परिचित या दोस्त का हाथ
वेलंटाइन डे की देर रात रोहिणी के जापानी पार्क में गला रेतकर दो चचेरे भाइयों की हत्या का कारण प्रेमप्रसंग, अवैध संबंध अथवा रंजिश हो सकती है. पुलिस इस पहलू को ध्यान में रखकर मामले की जांच कर रही है. सूत्रों के मुताबिक  मौके पर मिले सुबूत के आधार पर वारदात को अंजाम देने का शक मृत चचेरे भाइयों के एक परिचित तथा उसके कुछ दोस्तों पर है. पुलिस ने दावा किया कि घटना स्थल से तीन मोबाइल फोन व एक लड़की की चप्पल बरामद हुई है और पार्क के बाहर लावारिस हालत में एक डिस्कवर बाइक भी मिली. आशंका है कि मौके पर हत्यारे तथा मृतक दोनों भाइयों के बीच कहासुनी हुई थी और झड़प में दोनो भाइयों पर पर मीट काटने वाले चाकू से ताबड़तोड़ हमला कर उनकी हत्या कर दी गई. पुलिस ने बताया कि मौके से किसी लड़की की एक चप्पल बरामद होने से यह आशंका है कि उसकी मौजूदगी जरूर मौके पर रही होगी. मामला प्रेमप्रसंग, अवैध संबंध अथवा रंजिश से जुड़ा हो सकता है. फिलहाल पुलिस बॉबी नामक एक युवक समेत लगभग 12 लोगों से पूछताछ कर दोहरे हत्याकांड की गुत्थी सुलझाने में जुटी है.

पुलिस सूत्रों के मुताबिक मंगलवार रात आठ बजे हुए इस दोहरे हत्याकांड के दौरान पार्क में कई प्रेमी युगल, दंपत्ति व स्थानीय लोग मौजूद थे, लेकिन पार्क में कोई ऐसा चश्मदीद पुलिस को नही मिला जो हत्या की पुख्ता जानकारी दे सके. सूत्र बताते है कि मौके से बरामद तीन मोबाइल फोन में से एक बॉबी नाम के एक युवक का है, जो कि उस समय मौके पर मौजूद था और दोनों मृत भाइयों के पड़ोस में ही रहता है. अंकुश नामक एक मृत युवक ने भी परिजनों को यह बताया था कि वह बॉबी के साथ रोहिणी जा रहा है. बताया जाता है कि बॉबी की मीट की शॉप है और हत्या में प्रयुक्त चाकू भी मीट काटने वाला था. आशंका है कि दोहरे हत्याकांड में बॉबी की कोई न कोई भुमिका हो सकती है. पुलिस ने बॉबी को हिरासत में ले लिया है. मौके पर लड़की की एक चप्पल मिलने के कारण संभावना है कि मौके पर वह  भी मौजूद रही होगी. संभव है युवती को लेकर ही मृत दोनों भाईयों का हत्यारे से झगड़ा हुआ हो. हालांकि आधिकारिक तौर पर कोई भी वरिष्ठ अधिकारी कुछ कहने से अभी बच रहे हैं. पुलिस के मुताबिक गहन जांच उपरांत ही कुछ कहना मुनासिब होगा. पुलिस टीमे विभिन्न कोणों से जांच कारवाई में जुटी हुई हैं. 
परिजनों ने पुलिस को जांच में किया सहयोग : दोहरे हत्याकांड में मृत आशू के पिता आजाद सिंह ने पुलिस को बताया कि उन्होंने मंगलवार देर शाम को अपने बेटे को मोबाइल पर कॉल की थी. कॉल रिसीव कर उनके बेटे ने बताया था कि वह आधे घंटे में घर आ रहा है. उसने यह भी बताया कि उसके साथ अंकुश भी है. काफी देर तक घर वापस न लौटने पर उन्होंने एक के बाद एक करीब बीस बार बेटे को कॉल किया, लेकिन उसने फोन नहीं उठाया. उन्होंने अंकुश को भी फोन किया लेकिन उसने भी कॉल रिसीव नहीं की. अंकुश के एक रिश्तेदार ने बताया कि दोपहर को अंकुश  बिना घर में किसी को कुछ बताए निकला था. भाई के टोकने पर अंकुश ने कहा था कि वह  बॉबी के साथ बेगमपुर किसी काम से जा रहा है. अंकुश के पिता रामजी लाल ने पुलिस को बताया है कि उसने शाम को अंकुश को फोन किया था और उसकी लोकेशन पूछी थी. उस समय उसने कहा था कि वह रोहिणी में है. बाद में उन्होंने कई बार फोन किया लेकिन उसका फोन बंद था.
दोनो पर किए गए थे 55 वार : पुलिस सूत्रों ने बताया कि हत्यारे ने दोनों चचेरे भाइयों के शरीर पर 55 से अधिक वार किए थे. गला रेते जाने के अलावा दोनों भाइयों के पेट पर भी धारदार हथियार से हमला किया गया था. पुलिस ने हैरानी जताई घटना के वक्त दोनों भाइयों ने चीख-पुकार भी की होगी, लेकिन किसी ने भी दोनों को बचाने की जहमत नहीं उठाई. आशंका है कि पार्क के सुनसान स्थल पर ले जाकर दोनों पर हमला किया गया. घटना में एक से अधिक हत्यारे शामिल हो सकते हैं.

राजीव रंजन
समयलाइव डेस्क ब्यूरो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment