दिवाली से पहले ही राजधानी की हवा हुई जहरीली

Last Updated 28 Oct 2016 05:23:05 AM IST

दिवाली के पूर्व ही राजधानी की हवा जहरीली हो गई है. आनंद विहार व आईजीआई हवाई अड्डे पर बृहस्पतिवार को वायु प्रदूषण का स्तर सर्वाधिक पाया गया.


दिवाली से पहले ही राजधानी की हवा हुई जहरीली

इससे सांस व हृदय रोग के मरीजों को सतर्क रहने की जरूरत होगी. युवाओं में भी श्वास संबंधी परेशानी तेजी से बढ़ी है तथा अस्पताल में मरीज की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है.

महीन धूलकण (पीएम 2.5) का सामान्य स्तर 60 व अन्य धूलकण (पीएम 10) का सामान्य स्तर 100 होता है लेकिन बृहस्पतिवार को आनंद विहार में पीएम 10 का स्तर 676, पंजाबी बाग में 349  व  आईजीआई हवाई अड्डे पर 541 पाया गया जो सामान्य से कई गुणा ज्यादा है. यह डाटा दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण कमेटी द्वारा रिकार्ड किया गया. अर्थ साइंस मंत्रालय की संस्था सफर द्वारा शुक्रवार के पूर्वानुमान में इस वायु प्रदूषण के स्तर के और बढ़ने की संभावना जताई गई है.

सफर (सिस्टम ऑफ एयरक्वालिटी एंड वेदर फारकास्टिंग एंड रिसर्च) द्वारा राजधानी के लोदी रोड, पूसा, मथुरा रोड व दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रदूषण स्तर को अत्यधिक बढ़े हुए स्तर पर पाया है. लोदी रोड पर पीएम 10 का स्तर 288, पूसा में 367, मथुरा रोड पर 302 व दिल्ली विश्वविद्यालय में 364 पाया गया है. यानि दिवाली के पूर्व ज्यादातर स्थानों पर प्रदूषण स्तर 300 से ज्यादा है जो खतरनाक है. अत्यधिक प्रदूषण से हार्ट अटैक का खतरा बना रहेगा.

रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन डिवाइस लगेगा
नई दिल्ली (एसएनबी). दिल्ली सरकार ने राजधानी के तेरह एन्ट्री प्वाइंट पर रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटीफिकेशन डिवाइस (आरएफआईडी) लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. लोक निर्माण विभाग के मंत्री सत्येन्द्र जैन ने आरएफआईडी लगाने हेतु निविदा तैयार करने का आज आदेश दे दिया. यह काम राइट्स को दिया गया है. सभी तेरह स्थानों पर यह आधुनिक डिवाइस लगने से कामर्शियल वाहनों के प्रवेश को नियंत्रित किया जा सकेगा जिससे प्रदूषण नियंत्रण में मदद मिलेगी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment