बर्ड फ्लू : अब शक्तिस्थल भी आम जनता के लिए बंद

Last Updated 26 Oct 2016 06:12:38 AM IST

शक्ति स्थल पर दो पक्षियों की मौत हो गई जिसे देखते हुए अब शक्ति स्थल को भी फिलहाल आम जनता के लिए बंद कर दिया गया है.


अधिकारियों के साथ शक्तिस्थल का निरीक्षण करते विकास मंत्री गोपाल राय.

राजधानी में र्बड फ्लू का प्रकोप बेकाबू होते देख दिल्ली के राजस्व मंत्री गोपाल राय ने मंगलवार को केन्द्रीय पशुपालन मंत्री राधा मोहन सिंह से मुलाकात कर इस समस्या पर चर्चा की और बचाव कार्यों में सहयोग की अपील की.

उधर, मंगलवार को भी शक्ति स्थल पर दो पक्षियों की मौत हो गई जिसे देखते हुए अब शक्ति स्थल को भी फिलहाल आम जनता के लिए बंद कर दिया गया है.

गोपाल राय ने शक्ति स्थल का दौरा कर स्थिति का जायजा लिया है. राजधानी में र्बड फ्लू के वायरस पर अतिशीघ्र काबू करने के लिए विकास मंत्री गोपाल राय ने केन्द्रीय कृषि एवं पशुपालन मंत्री  राधामोहन सिंह से मुलाकत की और उनसे सक्रिय सहयोग का अनुरोध किया.

केन्द्रीय मंत्री से मुलाकात के बाद गोपाल राय ने बताया कि उन्होंने इस मुलाकात के दौरान केन्द्रीय कृषि मंत्री से भोपाल एवं जालंधर लैब के अधिकारियों को सैम्पल की रिपोर्ट के जल्द से जल्द देने का निर्देश देने का अनुरोध किया ताकि रिपोर्ट मिलने पर उचित कदम उठाए जा सकें.

उन्होंने बताया कि 19 अक्टूबर के बाद से मृत पक्षियों के सैम्पल लगातार जालंधर एवं भोपाल स्थित लैबों को भेजे गए हैं किंतु रिपोर्ट आने में देरी हो रही है. उन्होंने बताया कि जालंधर लैब में 34 सैम्पल भेजे गये हैं जबकि भोपाल लैब में 51 सैम्पल भेजे गये हैं. उन्होंने बताया कि 19 अक्टूबर से आज तक कुल 85 सैम्पल भेजे गए हैं लेकिन केवल 27 सैम्पलों की रिपोर्ट प्राप्त हुई है.

गोपाल राय ने बताया कि दिल्ली सरकार अपने स्तर पर बचाव उपाय कर रही है लेकिन उन्होंने केन्द्रीय पशुपालन मंत्री से भी केन्द्र के अधीन आने वाले जलाशयों के पास 4 फीट चौड़ा चूने का छिड़काव कराने, चारों ओर सोडियम हाइपो क्लोराइड का छिड़काव कराने तथा पक्षियों को दिए जाने वाले खाने में मल्टीविटामिन को शामिल कराने की मांग की है ताकि उनकी प्रतिरोधी क्षमता विकसित हो सके.

समयलाइव डेस्क ब्यूरो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment