दिल्ली के एक और मंत्री सत्येंद्र जैन विवादों में

Last Updated 28 Sep 2016 06:45:19 AM IST

आयकर विभाग ने दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन को समन जारी कर कोलकाता की कुछ फर्मों के खिलाफ कर चोरी के मामले में चल रही जांच के सिलसिले में पेश होने को कहा है.


दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन

अफसरों ने बताया कि जैन को यहां चार अक्तूबर को जांच अधिकारी के समक्ष पेश होने को कहा गया है और साथ ही उन्हें पिछले चार साल के आईटीआर और निजी वित्तीय जानकारी भी साथ लाने का निर्देश दिया है.

आयकर विभाग के एडिशनल कमिश्नर दीपक गर्ग ने सत्येन्द्र जैन को लिखे पत्र में कहा है कि 4 अक्टूबर को 11.30 बजे आईटीओ स्थित इनकम टैक्स कार्यालय में उपस्थित होकर कागजात प्रस्तुत करें व बिना अनुमति लिए इनकम टैक्स कार्यालय न छोड़ें. 

आयकर विभाग के एडिशनल कमिश्नर दीपक गर्ग ने सत्येन्द्र जैन को लिखे पत्र में कहा कि उन्हें तीन फर्म के बारे में जानकारी देनी होगी जिसमें इंडो मेटल इंपेक्स, प्रयास इंफोसाल्यूशन, अकिंचन डवलपर्स प्राइवेट लिमिटेड शामिल है. उन्हें स्वयं इन कंपनियों के अकाउंट बुक प्रस्तुत करने को कहा गया है.

हाल ही में कोलकाता के आयकर विभाग ने कर चोरी और अवैध वित्तीय लेन-देन के मामले में एक फर्म के खातों की जांच की तो जैन से जुड़े कुछ वित्तीय लेन-देन के रिकार्ड मिले. उन्होंने कहा कि विभाग को कम से कम तीन फर्मों से जुड़े लेन-देन के दस्तावेज मिलने की खबर है, जिनका जैन से संबंध है. विभाग से जुड़े सूत्रों ने कहा, ‘‘ आयकर विभाग कुछ समय से इस मामले की जांच कर रहा है और इस संबंध में ही समन जारी किया गया है. कोलकाता में तलाशी के दौरान जब्त किए गए दस्तावेजों के बारे में जैन से पूछताछ की जाएगी. ’’

समन पर प्रतिक्रिया देते हुए जैन ने कहा कि उन्हें केवल एक गवाह के रूप में बुलाया गया है. मंत्री ने कहा कि उन्होंने कुछ गलत नहीं किया है और वह चार अक्तूबर को आयकर विभाग के समक्ष पेश होंगे.

क्या है धारा 131

जिन लोगों पर वाजिब आयकर का भुगतान न करने का संदेह होता है तो आयकर विभाग की ओर से उन्हें नोटिस जारी किया जाता है. जब कोई व्यक्ति इस नोटिस का समय पर जवाब नहीं देता अथवा अघोषित आय की जांच में सहयोग नहीं करता है तो विभाग का सहायक आयुक्त व इससे ऊपर का अधिकारी आरोपी व्यक्ति को गिरफ्तार कर सकता है. इस धारा के तहत संबंधित अधिकारी को कोर्ट के अधिकार प्राप्त होते हैं. इस धारा का उपयोग किसी विशेष अवसर पर ही किया जाता है.

समयलाइव डेस्क


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment