हाई पर्सेंटेज वाले विद्यार्थियों ने काटा बवाल

Last Updated 26 Jul 2016 04:47:35 AM IST

दिल्ली विश्वविद्यालय से सम्बद्ध कॉलेजों में पांचवीं कटऑफ के आधार पर दाखिला ले चुके करीब 48 हजार विद्यार्थियों के मेरिट सिस्टम के दाखिले पर रोक लगाए जाने से आक्रोशित हाई पर्सेटेज वाले सैकड़ों विद्यार्थियों ने सोमवार को डीयू कैम्पस में जमकर बवाल काटा.


हाई पर्सेंटेज वाले विद्यार्थियों ने काटा बवाल

जब रविवार को सुबह से लेकर रात तक विद्यार्थी रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाए तो वह सुबह आठ बजे ही डीयू के कांफ्रेंस सेंटर के गेट पर एकत्र हो गए. विद्यार्थी ही नहीं उनके अभिभावक भी डीयू के फैसले को लेकर आक्रोशित दिखे.

इस दौरान कांफ्रेंस सेंटर का गेट बंद कर दिया और विद्यार्थियों ने भेदभावपूर्ण नीति का विरोध किया. वीसी प्रो. योगेश त्यागी ने दाखिले से जुड़े अफसरों के साथ बैठक की और दोपहर में सभी विद्यार्थियों के लिए रजिस्ट्रेशन खोलने का फैसला हुआ. करीब ढाई बजे रजिस्ट्रेशन सभी के लिए खोल दिया गया. बता दें कि यह खबर राष्ट्रीय सहारा ने अपने सोमवार के अंक में प्रमुखता से प्रकाशित की थी.

बता दें कि डीयू द्वारा पांचवीं कटऑफ के दाखिले के बाद रविवार से दाखिले के लिए पुन: रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया सुबह नौ बजे से शुरू कर दी गई लेकिन वह विद्यार्थी जो किसी कॉलेज में दाखिला ले चुके हैं, उन्होंने दोबारा से रजिस्ट्रेशन करना चाहा तो नहीं हुआ. वह पूरे दिन-रात तक प्रयास करते रहे लेकिन रजिस्ट्रेशन ही शुरू नहीं हुआ. इसके बाद उनके सब्र का बांध टूट गया.  वह सोमवार को डीयू के कांफ्रेंस सेंटर डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर से मिलने पहुंच गये. इस दौरान उन्हें समझाया गया कि अभी उनके लिए पोर्टल पर एडमिशन का री रजिस्ट्रेशन का लिंक दिया गया, जिनका कहीं भी दाखिला नहीं हुआ. विद्याथियों ने कहा कि यह अन्याय है, सबको बराबर का मौका मिलना चाहिए. इस तरह से कम फीसद वाले विद्यार्थियों को मनचाहा कोर्स मिल जाएगा और ज्यादा पर्सेटेज वाले कॉलेज तो दूर कोर्स भी नहीं ले पाएंगे.

यहां पहुंची छात्रा स्मृति के 95.5 फीसद और राशि के 95.25, पर्सेटेज हैं. उन्होंने कहा कि यह सरासर अन्याय है. उन्होंने कहा कि दोबारा कोर्स या कॉलेज चुनने का मौका सभी को मिलना चाहिए. बारिश के चलते अभिभावकों व विद्यार्थी को कांफ्रेंस सेंटर के सभागार में इंतजार करने को कहा गया लेकिन जब सुबह 8 से दोपहर के 1 बज गये तो उनके सब्र का बांध टूट गया और वे कुलपति ऑफिस की ओर कूच करने लगे. ऐसे में डीयू के सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें समझाया और इंतजार करने को कहा. इसके बाद जब खबर आई की सभी के लिए रजिस्ट्रेशन खोला गया तो सभी खुशी से उछल पड़े.

राकेश नाथ
एसएनबी


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment