दिल्ली पुलिस और आप सरकार आमने सामने,दशहरा के दिन नहीं मनाने दे सकते 'कार फ्री डे'

Last Updated 05 Oct 2015 11:33:15 AM IST

दिल्ली पुलिस ने दिल्ली सरकार के दशहरा के दिन लाल किले से लेकर इंडिया गेट तक जाने वाली सड़क पर \'कार फ्री डे\' मनाने की तैयारी पर ब्रेक लगा दिया है.


दशहरा के दिन नहीं मनाने दे सकते 'कार फ्री डे' (फाइल फोटो)

दिल्ली पुलिस ने इस महीने के आखिर में यहां ‘कार-फ्री डे\' कार्यक्रम मनाने की आप सरकार की महत्वाकांक्षी योजना को यह कहते हुए मंजूरी देने से इनकार कर दिया कि सरकार ने इसे लेकर कोई फैसला करने से पहले पुलिस बल से ‘पूर्व विचार विमर्श\' नहीं किया.

मुख्य सचिव के के शर्मा को लिखी अपनी चिट्ठी में पुलिस उपायुक्त बी एस बस्सी ने कहा कि कार्यक्रम मनाने के लिए 22 अक्तूबर का दिन चुनना जिस दिन लोग दशहरा मनाएंगे, ‘जल्दबाजी में लिया गया काफी अव्यवहारिक कदम\' लगता है.

छुट्टी वाले दिन लोग त्योहार मनाने के लिए काफी संख्या में अपने परिवारों के साथ घरों से बाहर निकलते हैं. ट्रैफिक डायवर्ट करने से लोगों को परेशानी होगी. उनका कहना है कि जिस सड़क पर इस इवेंट का आयोजन किया जा रहा है उसमें लाल किले से लेकर इंडिया गेट तक कई मुख्य रेडलाइट, हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट के अलावा मीडिया हाउस पड़ते हैं.

इसके अलावा दशहरे वाले दिन इस रोड पर ही सबसे ज्यादा वीवीआईपी मूवमेंट होती है, इन सबके लिए अच्छी खासी पुलिस फोर्स की जरूरत पड़ती है. इसमें ट्रैफिक पुलिस की भूमिका को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है.

सूत्रों ने कहा कि राय जल्द ही उपराज्यपाल नजीब जंग से मिलकर पुलिस के ‘अनुचित\' रुख का मुद्दा उठा सकते हैं.
 
दिल्ली पुलिस और आप सरकार के बीच पूर्व में कई मुद्दों पर विवाद रहा है. इस कदम से दोनों पक्षों के बीच नए सिरे से टकराव बढ सकता है.अरविन्द केजरीवाल के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार लाल किला और इंडिया गेट के बीच पडने वाले रास्ते पर ‘कार-फ्री डे\' मनाना चाहती है.

इस दिन सुबह 7 बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक लाल किले से लेकर इंडिया गेट तक साइकिल रैली निकालने की भी प्लानिंग है. अब दिल्ली सरकार की यह प्लानिंग खटाई में पड़ती नजर आ रही है.
 
परिवहन मंत्री गोपाल राय ने कहा कि ‘कार फ्री डे\' के रास्ते में ‘राजनीतिक अहं\' नहीं आना चाहिए क्योंकि इसका उद्देश्य लोगों को सार्वजनिक परिवहन के इस्तेमाल के लिए प्रेरित करना और दिल्ली की हवा को स्वच्छ बनाने के लिए प्रदूषण का स्तर कम करना है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment