उपराज्यपाल ने आप के सोमनाथ भारती पर मुकदमा चलाने की दी अनुमति

Last Updated 04 Aug 2015 05:19:42 PM IST

आप सरकार के दृष्टिकोण को नजरंदाज करते हुए उपराज्यपाल नजीब जंग ने दिल्ली के पूर्व कानून मंत्री और पार्टी के विधायक सोमनाथ भारती पर मुकदमा चलाने की अनुमति दे दी.




आप नेता सोमनाथ भारती (फाइल फोटो)

जनवरी 2014 में दक्षिण दिल्ली में रात को एक छापे के दौरान अफ्रीकी महिलाओं के साथ कथित बदसलूकी करने के मामले में उनपर यह मुकदमा चलाया जाएगा.

उपराज्यपाल कार्यालय के सूत्रों ने बताया, \'\'उपराज्यपाल ने भारती पर मुकदमा चलाने के लिए पुलिस को मंजूरी दे दी है. गृह मंत्री सत्येंद्र जैन ने हाल में सुझाव दिया था कि भारती के खिलाफ मुकदमे की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए.\'\'

सूत्रों ने बताया कि मामले की गंभीरता को देखते हुए जंग ने भारती के मुकदमे के लिए अपनी मंजूरी दे दी. इस साल की शुरूआत में एक अदालत ने पुलिस को सक्षम प्राधिकारी से भारती के खिलाफ मुकदमा चलाने की मंजूरी लेने को कहा था.

उपराज्यपाल का यह फैसला ऐसे समय में आया है जब उनके और अरविंद केजरीवाल सरकार के बीच टकराव उत्पन्न हो गया है और माना जा रहा है कि इससे दोनों के बीच गतिरोध और बढ़ेगा.

पिछले साल सितंबर में दाखिल अपने आरोपपत्र में पुलिस ने कहा था कि खिड़की एक्सटेंशन इलाके में नौ अफ्रीकी महिलाएं भारती की अगुवाई वाली एक भीड़ के बुरे बर्ताव और छेड़खानी का शिकार बनीं.

संदिग्ध नशीले पदार्थ और वेश्यावृत्ति गिरोह के खिलाफ कार्रवाई नहीं होने पर अपने समर्थकों के साथ भारती की 15-16 जनवरी की दरम्यानी रात अपने निर्वाचन क्षेत्र मालवीय नगर में पुलिस से भिड़ंत हो गयी. भारती और उनके समर्थकों ने कथित तौर पर कुछ अफ्रीकी महिलाओं को रोक लिया था और धमकी दी थी.

आप सरकार में उस समय मंत्री रहे भारती ने आरोपों से इंकार किया था.

दिल्ली के पूर्व कानून मंत्री आप के अकेले ऐसे विधायक नहीं हैं जो कानूनी परेशानियों का सामना कर रहे हैं. नौ जून को आप सरकार में तत्कालीन कानून मंत्री जितेंद्र सिंह तोमर को फर्जी डिग्री रखने के आरोप में गिरफ्तार किया गया. तोमर ने बाद में इस्तीफा दे दिया. जुलाई में कोंडली से आप विधायक मनोज कुमार को जालसाजी और भूमि कब्जा के एक मामले में गिरफ्तार किया गया था.

अक्सर विवादों में फंसने वाले भारती को कल तब आलोचनाओं का सामना करना पड़ा जब उन्होंने कहा कि अगर पुलिस व्यवस्था की जिम्मेदारी दिल्ली सरकार के हाथ में हो तो \'खूबसूरत महिलाएं\' रात के समय सड़कों पर निकल सकेंगी. 

भारती ने यहां दिल्ली विधानसभा में \'जांच आयोग\' के गठन पर चर्चा के दौरान कहा, \'\'मैं पूरी तरह से आश्वस्त हूं कि अगर दिल्ली सरकार को (सुरक्षा पर) पूरी आजादी दी जाए तो सुंदर महिलाएं निडर होकर रात में भी बाहर निकल पाएंगी.\'\'

भाजपा के वरिष्ठ नेता विजेंद्र गुप्ता ने कहा कि यह बेहद आपत्तिजनक टिप्पणी है जबकि कांग्रेस ने इसे महिलाओं को नीचा दिखाने वाला और उनके प्रति असम्मान जाहिर करने वाला बयान बताया.

डीपीसीसी की मुख्य प्रवक्ता शर्मिष्ठा मुखर्जी ने कहा, \'\'कानून मंत्री रहने के दौरान कानून का उल्लंघन करने वाले की तरफ से ऐसा बयान आना आश्चर्यजनक नहीं है. यह उनके रवैये को दिखाता है.\'\'

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment