पूर्व राष्ट्रपति कलाम को संगीतमय श्रद्धांजलि

Last Updated 01 Aug 2015 06:29:05 PM IST

पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के सम्मान में अमलतास सभागार, इंडिया हैबीटेट सेंटर में श्रद्धाजंलि सभा का आयोजन किया गया.


कलाम को संगीतमय श्रद्धांजलि (फाइल)

इस अवसर पर संगीत संध्या का आयोजन किया गया. बृहस्पतिवार को आयोजित इस संगीत संध्या में सबसे पहले विजय विश्वकर्मा और संदीप कुमार ने तबले पर जुगलबंदी पेश की. ये दोनों ख्यातिप्राप्त तबला वादक मिथिलेश झा के शिष्य हैं.

इसके बाद बनारस घराने के भोलानाथ मिश्रा के गायन से पूरा सभागार मंत्रमुग्ध हो गया. उन्होंने शुरुआत राग मेघ से की और कजरी, दादरा, ठुमरी, भजन से समां बांध दिया.

बरसन लागी बदरिया (कजरी) के बाद भजन से कार्यक्रम को समाप्त होना था लेकिन श्रोताओं ने याद पिया की आये (ठुमरी) की सुनने की इच्छा जाहिर की. इस ठुमरी का श्रोताओं ने काफी आनंद लिया.

भोलानाथ मिश्रा के साथ तबले पर पहली बार संगत कर रहे मुकेश झा पूर्णियां (बिहार) से बुलाए गए थे. श्रुति फाउंडेशन और स्कॉलर्स (ग्रुप ऑफ़ एजुकेशन) ने संयुक्त रूप से समारोह का आयोजन किया था.

\"\"इसमें प्रसिद्ध तबला वादक मिथिलेश झा, लेखक शम्भुनाथ मिश्र, सफदरजंग अस्पताल के डॉ राव, हंसराज कॉलेज की कावेरी चक्रवर्ती, डीपीएस ग्रेटर नोएडा स्कूल के तबला शिक्षक हिमांशु मिश्र, मीडियाकर्मी विभूति मिश्र सहित कई लोग उपस्थित थे.

गुरु पूर्णिमा की पूर्व संध्या पर डॉ कलाम को समर्पित गुरु प्रणाम नाम का यह संगीत कार्यक्रम लोगों को काफी दिनों तक स्मरण रहेगा. कार्यक्रम संचालन विजय शंकर मिश्र ने किया.

श्रुति फाउंडेशन ने हर वर्ष इस तरह के संगीत कार्यक्रम आयोजन करने का फैसला किया है.




Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment