दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले की दौड़ वीरवार से

Last Updated 28 May 2015 06:25:37 AM IST

आखिरकार दिल्ली विश्वविद्यालय के सेशन 2015-16 अंडरग्रेजुएट कोर्सेज में दाखिले के लिए इंतजार की घड़ियां खत्म हो गई.


दिल्ली विश्वविद्यालय (फाइल फोटो)

दिल्ली विश्वविद्यालय के सेशन 2015-6 के अंडरग्रेजुएट कोर्सेज में दाखिले की दौड़ बृहस्पतिवार से शुरू हो जाएगी. विद्यार्थियों को इन दिनों पड़ रही भीषण गर्मी में आवेदन के लिए डीयू आने की जरूरत नहीं होगी. विद्यार्थी घर, ऑफिस या साईबर कैफे में बैठकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे.

डीयू के डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर प्रो.जेएम खुराना ने बताया कि डीयू में दाखिले के लिए आवेदन सुबह नौ बजे से किया जा सकेगा. विद्यार्थी 15 जून शाम छह बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन का भुगतान क्रेडिट व डेबिट कार्ड से कर सकेंगे.  विद्यार्थियों को आवेदन के बाद आवेदन का प्रिंट आऊट लेना होगा.  डीयू ऑनलाइन और ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन में जनरल और ओबीसी वर्ग के विद्यार्थियों के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपए में होगा.

इसी प्रकार ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन में एससी-एसटी और पर्सन विद डिसेब्लिटी कैटेगरी के विद्यार्थियों के लिए आवेदन शुल्क 50 रुपए होगा. आवेदन में विद्यार्थियों को अपना बेस्ट फोर नहीं बल्कि सभी पांच विषयों के अंकों को लिखना होगा.

इन कोर्सेज में एंट्रेंस टेस्ट : बीएमएस. बीए (बीई), बीबीए (एफआईए) में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन  शुरू हो चुका है और आवेदन  5 जून तक होगा. इन कोर्सेज में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा 14 जून को होगा.

नॉन कॉलेजिएट में दाखिले:  दाखिले के लिए ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन 8 से 22 जून तक किया जा सकेगा. आवेदन फॉर्म कालिंदी कॉलेज, एसपीएम कॉलेज, पीजीडीएवी कॉलेज व महाराजा अग्रसेन कॉलेज से मिलेगा और जमा होगा. पहली कट ऑफ लिस्ट 8 जुलाई को जारी होगा.

ऑफलाइन आवेदन 5 जून से, 8 केन्द्रों से होगा आवेदन

जो विद्यार्थी ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं उन्हें थोड़ा इंतजार करना होगा. डीयू में ऑफलाइन आवेदन पांच जून से शुरू होगा. ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि पंद्रह जून होगी. डीयू की फर्स्ट कट ऑफ लिस्ट 25 जून को आएगी. डीयू के सम्बद्ध कॉलेजों की इस बार सात कट ऑफ लिस्ट जारी की जाएंगी. साथ ही प्रत्येक कट ऑफ लिस्ट के बाद कॉलेजों में दाखिले के लिए तीन दिन मिलेंगे. इसके अलावा कॉलेजों को राहत देते हुए प्रत्येक कट ऑफ के बाद एक दिन का गैप दिया गया है ताकि कॉलेज आराम से अपना अगला कट ऑफ तैयार कर सकें. लिहाजा इस बार डीयू ने दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन जल्दी शुरू करने का फैसला लिया.

ऑनलाइन आवेदन के लिए ज्यादा दिन मिलेंगे

प्रो. खुराना ने बताया कि डीयू के अंडरग्रेजुएट कोर्सेज के लिए इस बार ऑनलाइन आवेदन को बढ़ावा दिया जा रहा है.   दिल्ली से बाहर रहने वालों को ऑनलाइन आवेदन का सबसे ज्यादा फायदा होगा. डीयू का ऑनलाइन आवेदन के तहत 28 मई से 15 जून तक विद्यार्थी चौबीस घंटे आवेदन कर सकेंगे. जबकि ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया के तहत आठ आवेदन केन्द्रों में सुबह 9.30 से अपराहन 3 बजे तक आवेदन हो सकेंगे. डीयू में 25 जून को पहली कट ऑफ लिस्ट जारी होते ही इस ही दिन से कॉलेजों में दाखिले लिये जा सकेंगे. कट ऑफ लिस्ट जारी हो जाने के बाद विद्यार्थियों को अपने दसवीं और बारहवीं के प्रमाणपत्रों, फोटो और फीस लेकर कॉलेज में दाखिला लेने जाना होगा.

राकेश नाथ
एसएनबी


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment