करिश्मा : मेट्रो के ऊपर दौड़ेगी मेट्रो

Last Updated 21 Apr 2014 06:43:33 AM IST

दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) के इंजीनियरों ने एक बार फिर करिश्मा दिखाते हुए जमीन से 21 मीटर की रिकार्ड ऊंचाई पर मेट्रो लाइन बिछाई.


मेट्रो के ऊपर दौड़ेगी मेट्रो (फाइल फोटो)

डीएमआरसी ने मेट्रो लाइन के ऊपर से दूसरी मेट्रो लाइन का क्रासिंग ओवर बनाया है. दिल्ली में मेट्रो विस्तार के क्षेत्र में डीएमआरसी की यह एक बड़ी उपलब्धि है. मेट्रो विस्तार के तीसरे चरण में कुल चार स्थानों पर इस तरह के क्रासिंग ओवर बनाकर मेट्रो को मौजूदा लाइनों के ऊपर से निकाला जाएगा.

मेट्रो विस्तार के तीसरे चरण के तहत राजधानी में निर्माणाधीन मजलिस पार्क से शिव विहार मेट्रो लाइन मौजूदा कड़कड़डूमा मेट्रो स्टेशन के पास द्वारका-वैशाली लाइन के ऊपर से बनाई जा रही है.

चूंकि वहां पहले से ही एलीवेटेड मेट्रो लाइन है ऐसे में मौजूदा लाइन के ऊपर से नई लाइन को क्रास करना मेट्रो इंजीनियरों के सामने बड़ी चुनौती थी क्योंकि जमीन से लगभग 11 मीटर की ऊंचाई पर मौजूदा द्वारका-वैशाली लाइन है ऐसे में इंजीनियरों के सामने दो ही रास्ते थे या तो नई लाइन को भूमिगत बनाया जाये या फिर मौजूदा लाइन से न्यूनतम 10 मीटर ऊपर से इस नई लाइन को निकाला जाये.

तकनीकी दृष्टि से भूमिगत लाइन निकालना संभव नहीं था इसलिए मौजूदा लाइन के ऊपर से ही नई लाइन को निकालने का निर्णय लिया गया.

मजलिस पार्क से शिव विहार तक 59 किलोमीटर लंबी लाइन मौजूदा कडकडडूमा मेट्रो स्टेशन से ठीक पहले 114 डिग्री के कोण पर मौजूदा लाइन को क्रास करती है. ऐसे में इस नई लाइन को जमीन से 21 मीटर की ऊंचाई पर बनाना तो चुनौती था ही साथ में मौजूदा लाइन पर मेट्रो का यातायात भी बड़ी चुनौती थी, लेकिन मौजूदा लाइन के मेट्रो यातायात को बिना बाधित किये मेट्रो इंजीनियरों ने यह क्रास ओवर बनाया है.

इसके लिए मेट्रो के पिलर संख्या 254 व 255 के बीच 37 मीटर का एक विशेष स्पैन लगाया गया है. किसी भी संभावित दुर्घटना से बचाव के लिए समूचा निर्माण कार्य सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में किया गया ताकि सुरक्षा की दृष्टि से कहीं कोई चूक न होने पाये. चार अन्य स्थानों पर मेट्रो लाइन मौजूदा मेट्रो लाइनों को क्रास करेगी.

इनमें नेताजी सुभाष पैलेस पर मजलिस पार्क- शिवविहार लाइन मेट्रो की मौजूदा रिठाला-दिलशाद गार्डन लाइन को क्रास करेगी जबकि धौलाकुआं में यह लाइन मेट्रो की एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन को पार करेगी. इसी तरह मयूर विहार में यह लाइन द्वारका-नोएडा लाइन के ऊपर से गुजरेगी तो आनंद विहार में यह लाइन यमुना बैंक-वैशाली लाइन के ऊपर से गुजरेगी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment