दिल्ली के सौ वर्ष का इतिहास 2012 के कैलेंडर में

Last Updated 22 Dec 2011 06:21:03 AM IST

दिल्ली सरकार ने वर्ष 2012 के वाषिर्क कैलेंडर को भी दिल्ली के सौ वर्ष के इतिहास से जोड़ने की अनूठी कोशिश की है.


इस कैलेंडर में शुरुआती फोटोग्राफी दौर की 12 ऐतिहासिक व दुर्लभ तस्वीरों को शामिल किया गया है. मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने बुधवार को इस कैलेंडर का लोकार्पण किया.

सचिवालय के सभागार में आयोजित एक समारोह में मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने जब वाषिर्क कैलेंडर का लोकार्पण किया तो सभागार में मौजूद दर्शक भी सौ वर्ष पूर्व की दिल्ली की कल्पनाओं में खो गए. इस कैलेंडर का प्रत्येक माह दिल्ली के इतिहास से जुड़ी एक ऐसी तस्वीर पेश करता है जो तस्वीर लोगों के भीतर तक छू जाती है.

चिरस्थायी दिल्ली नामक कैलेंडर देखने वालों को पिछले सौ साल की यात्रा पर ले जाता है. इन तस्वीरों में स्थानीय सरकारी और यूरोप से आए फोटोग्राफर्स की कला का पता चलता है. ये फोटोग्राफर सौ साल पहले दिल्ली आए. तस्वीरों को बोर्न एंड शेर्फड और वर्नन एंड कंपनी ने खींचा.

ये कम्पनी उस समय दिल्ली में स्थापित की गई. सभी तस्वीरें अलकाजी कलेक्शन फोटोग्राफी से ली गई हैं. इस मौके पर दिल्ली शहरी विकास व स्वास्थ्य मंत्री डॉ. अशोक कुमार वालिया, परिवहन मंत्री अरविंदर सिंह लवली, श्रम मंत्री रमाकांत गोस्वामी, मुख्य सचिव पीके त्रिपाठी, सचिव कला, संस्कृति और भाषा केशव चंद्रा और अलकाजी फाउंडेशन के क्यूरेटर रहाब अलाना मौजूद थे.

समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने कैलेंडर को सचमुच अनूठा बताते हुए कहा कि यह कैलेंडर अपने साथ दिल्ली के इतिहास को जोड़ रहा है. यह कैलेंडर दिल्ली के गौरव और वि में अत्यंत महत्वपूर्ण शहर होने की भी याद दिलाता है.

उन्होंने कहा कि हम दिल्ली को वि में बेहतरीन राजधानी बनाने का फिर संकल्प लेते हैं.  सचिव केशव चंद्रा ने कैलेंडर की अवधारणा की शुरुआत की संक्षिप्त जानकारी दी. अलाना नेर कहा कि इससे न केवल अतीत की फोटोग्राफी दक्षता उजागर हुई है बल्कि पहले की दिल्ली को नई पीढ़ी के लिए एक सुंदर संकलन में प्रस्तुत किया गया है.

कैलेंडर में वर्ष 1860 की पत्थर की लाट और महल के खंडहर की तस्वीर, 1856 की उत्तर दिल्ली से जामा मस्जिद  व 1865 का चांदनी चौक, 1890 की सुनहरी मस्जिद, 1911 के दौरान लाल किला से जामा मस्जिद का क्षेत्र व  दिल्ली दरबार, 1911 में ही भोपाल की बेगम, शाही दंपति किले में प्रवेश करते हुए सौ वर्ष पुराना रेलवे तीस हजारी स्टेशन, सौ वर्ष पहले जामा मस्जिद की भीड़, कोरोनेशन दरबार तथा किंग्जवे कैंप की तस्वीरें शामिल हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment