Madhya Pradesh: एमपी में अब 5 रुपए में मिलेगी मामा की थाली, शिवराज कैबिनेट का फैसला

Last Updated 28 Jun 2023 01:53:37 PM IST

मध्यप्रदेश में दीनदयाल रसोई योजना के तहत गरीबों को 10 रुपये में नहीं पांच रुपये में खाने की थाली मिलेगी। यह फैसला बुधवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई मध्य प्रदेश की कैबिनेट में लिया गया।


अब 5 रुपए में मिलेगी मामा की थाली, शिवराज कैबिनेट का फैसला

राज्य सरकार के गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने कैबिनेट के फैसलों की जानकारी देते हुए बताया कि राज्य में दीनदयाल रसोई योजना के तहत अब तक 10 रुपये में थाली मिला करती थी जिसे घटाकर पांच रुपये कर दिया गया है।

 इस थाली में दीनदयाल की तस्वीर भी होगी।

उन्होंने आगे बताया कि दीनदयाल रसोई योजना को अब नगर नगर निगम से नगरपालिका तक ले जाएगा, इसके साथ ही इसमें मामा की थाली को भी जोड़ा गया है जो पांच रुपये में मिलेगी।

इस कैबिनेट की बैठक में बिजली विभाग को 24 हजार करोड रुपए की सब्सिडी मंजूर की गई है जिसमें से 18 हजार करोड रुपए किसानों की सब्सिडी के लिए है जबकि शेष राशि घरेलू उपभोक्ताओं के लिए दी गई है।

राज्य में 15 जुलाई से 15 अगस्त तक एक माह विकास पर्व मनाया जाएगा। इस दौरान स्वीकृत कार्यों का शिलान्यास होगा, वहीं जो निर्माण कार्य पूरे हो गए हैं उनका लोकार्पण किया जाएगा।

इसके साथ ही 10 जुलाई को लाडली बहना योजना की राशि भी हस्तांतरित की जाएगी।

राज्य में जिले के भीतर होने वाले तबादलों की तारीख 30 जून से बढ़ाकर सात जुलाई कर दिया गया है।

युवाओं के लिए सीखो और कमाओ योजना की शुरुआत भी जुलाई में होगी।

राज्य सरकार ने केला उत्पादक किसानों के संबंध में भी बड़ा फैसला लिया है जिसके लिए आरबीसी 6-4 में संशोधन किया गया है जिसके जरिए केला उत्पादक किसानों को अब मुआवजे के तौर पर पूर्व से तय राशि में बढ़ोतरी की गई है और लगभग दोगुनी राशि अब उन्हें मिलेगी।
 

आईएननस
भोपाल


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment