मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री चौहान ने किया भोपाल के ‘बुल मदर फार्म’ का निरीक्षण

Last Updated 07 Jan 2017 03:12:34 PM IST

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल स्थित ‘बुल मदर फार्म’ का निरीक्षण किया और भूण प्रतिरोपण तकनीक के जरिये गोपालन हेतु उन्नत नस्ल के पशुओं का वैज्ञानिक तरीके से पालन तथा प्रबंधन करने पर फार्म प्रबंधन की प्रशंसा की.


मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (file photo)

आधिकारिक तौर पर शनिवार बताया गया कि चौहान ने कल यहां मध्यप्रदेश राज्य पशुधन एवं कुक्कुट विकास निगम द्वारा संचालित ‘बुल मदर फार्म’ में देशी गायों की नस्ल सुधार हेतु क्रि यान्वित किये जा रहे विभिन्न कार्यक्र मों की जानकारी हासिल की.
   
इस मौके पर मुख्यमंत्री ने भ्रूण प्रतिरोपण तकनीक से उत्पन्न 35 वत्सों एवं प्रक्षेत्र पर गोपालन हेतु उन्नत नस्ल के पशुओं का वैज्ञानिक तरीके से पालन एवं प्रबंधन करने पर प्रशंसा व्यक्त की.


   
चौहान द्वारा फार्म में गौमूत्र, गोबर निस्तार करने तथा चारा उत्पादन में किये जा रहे उसके उपयोग, प्रक्षेत्र पर वर्ष जल संरक्षण एवं उसका उपयोग एवं फार्म में स्थापित किये जा रहे स्वचलित डेयरी प्रक्षेत्र का भी निरीक्षण कर जानकारी प्राप्त की गयी.
   
मुख्यमंत्री ने फार्म में गोपालन के लिए किए जा रहे कायरें की प्रशंसा करते हुए इसकी तुलना देश में उन्नत पशुपालन में अग्रणी राज्य पंजाब, हरियाणा से की एवं इसके लिये उन्होंने फार्म का संचालन करने वाले अधिकारियों को बधाई दी.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment