मध्यप्रदेश में आदर्श चुनाव आचार संहिता उल्लंघन मामलों पर कार्रवाई नहीं: डॉ. ईएम सुदर्शन नचियप्पन

Last Updated 26 Jun 2016 02:54:59 PM IST

संसद की कार्मिक, लोक शिकायत, विधि एवं न्याय संबंधी संसदीय स्थाई समिति ने आदर्श चुनाव आचार संहिता उल्लंघन के मामलों में कार्रवाई नहीं होने पर चिंता जाहिर की है.


(फाइल फोटो)
समिति के अध्यक्ष डॉ. ई.एम.सुदर्शन नचियप्पन ने संवाददाताओं को बताया, ‘मध्यप्रदेश में वर्ष 2013 के विधानसभा चुनाव में आदर्श चुनाव आचार संहिता की 2,40,215 शिकायतें की गई थीं तथा इनमें से केवल 324 शिकायतों पर प्राथमिकी दर्ज की गई. 
 
इसी प्रकार वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान मध्यप्रदेश में आदर्श चुनाव आचार संहिता उल्लंघन की ।,49,940 शिकायतें दर्ज की गई थीं तथा इनमें से मात्र 216 शिकायतों पर प्राथमिकी दर्ज की गई, जबकि दोनों चुनावों में अब तक एक भी मामले में दोषसिद्धि की कार्रवाई नहीं हो सकी है.’

 

उन्होंने कहा, ‘इससे लगता है कि प्रदेश स्तर पर चुनाव आयोग को पर्याप्त सहयोग नहीं मिलता है. ऐसी स्थिति में चुनाव आयोग बिना दांत वाला कागजी शेर बनकर रह जाता है.’ 
 
इस स्थिति पर चिंता जाहिर करते हुए नचियप्पन ने बताया कि कमेटी जल्द ही चुनाव आयोग के साथ बैठक कर इस मामले पर विस्तृत विचार-विमर्श करेगी.
 
कमेटी ने यहां भाजपा, कांग्रेस, सीपीआई, बसपा, और एनसीपी जैसे विभिन्न राजनीतिक दलों के सदस्यों सहित मध्यप्रदेश के संयुक्त मुख्य चुनाव अधिकारी से मुलाकात कर आदर्श चुनाव आचार संहिता उल्लंधन के प्रभावी क्रियान्वयन पर विचार-विमर्श किया.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment