प्राकृतिक प्रकोप झेलने के बाद सिंहस्थ नगरी सामान्य स्थिति की ओर

Last Updated 06 May 2016 03:36:54 PM IST

मध्यप्रदेश की ऐतहासिक नगरी उज्जैन में चल रहे सिंहस्थ-कुम्भ मेले में आये प्राकृतिक प्रकोप झेलने के एक दिन बाद अब स्थिति सामान्य हो रही है.


सिंहस्थ नगरी सामान्य स्थिति की ओर (फाइल फोटो)

गुरुवार शाम यहां आंधी, बारिश से मेला क्षेत्र में सैकड़ो अस्थाई तम्बू और पंडाल गिरने से सात लोगों की मौत हो गई और लगभग 90 लोग घायल हो गये थे.

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज तड़के उज्जैन पहुंचे और बारिश व आंधी से प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया. कल शाम हुई बारिश और आंधी के कारण सिंहस्थ नगरी में अफरा-तफरी का माहौल बन गया था, जो कि अब सामान्य हो रहा है.

उज्जैन से संभागायुक्त रविन्द्र पस्तौर ने कहा, \'\'धार्मिक नगरी उज्जैन में स्थिति तेजी से सामान्य हो रही है तथा राहत कार्यों में आसपास के जिलों से पर्याप्त मदद मिल रही है.\'\' उन्होंने कहा कि हालात सामान्य हो रहे हैं तथा शहर में बिजली की आपूर्ति भी बहाल कर दी गई है.

पस्तौर ने बताया कि स्थिति का जायजा लेने के लिये मुख्यमंत्री आज सुबह 4 बजे यहां पहुंचे और प्रभावित इलाकों का दौरा करने के बाद लगभग 9.30 बजे वापस भोपाल रवाना हो गये. मुख्यमंत्री ने सिंहस्थ में शामिल होने उज्जैन आये श्रद्धालुओं को हरसंभव मदद उपलब्ध कराने का वादा किया है.

पस्तौर ने कहा कि सभी घायलों का इलाज अस्पताल में किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि घटना के वक्त लगभग नौ लाख श्रद्धालु और साधु संत शहर में कुम्भ में शामिल थे. उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं ने बीती मध्यरात्रि से 6 मई के पर्व स्नान के अवसर पर क्षिप्रा नदी में पवित्र स्नान करना प्रारंभ कर दिया है.



संभागायुक्त ने कहा, \'\'आसपास के जिले के लोगों की मदद से हम तीर्थयात्रियों को भोजन और अन्य सुविधाएं उपलब्ध करा रहे हैं.\'\'

अधिकारियों ने बताया कि कल आई तेज आंधी और बारिश के कारण मेला क्षेत्र में लगे अस्थाई पंडालों और तम्बूओं के गिरने से उनके नीचे दबने से छह लोगों की मौत हो गई जबकि एक महिला की मौत आकाशीय बिजली की चपेट में आने से हुई.

इस बीच, बारिश के बाद मेला क्षेत्र में क्षिप्रा नदी के निकट हुए कीचड़ को सुखाने के प्रयास किये जा रहे हैं. यहां 9 मई को सिंहस्थ के दूसरे शाही स्नान के मौके पर बड़ी तादाद में तीर्थयात्री जमा होंगे.

 

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment