सरकारी पदों में पदोन्नति के साथ निजी क्षेत्र में भी आरक्षण लागू हो : पासवान

Last Updated 15 Apr 2015 07:15:57 PM IST

लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष और मंत्री रामविलास पासवान ने निजी क्षेत्र में भी नौकरियों में आरक्षण व्यवस्था लागू करने की मांग की.


निजी क्षेत्र में भी आरक्षण चाहते हैं पासवान (फाइल फोटो)

मध्य प्रदेश के इंदौर में पासवान ने सरकारी नौकरी की तरक्की (प्रमोशन) में आरक्षण की वकालत करते हुए निजी क्षेत्र में भी दलितों के लिये नौकरियों में आरक्षण व्यवस्था लागू करने की मांग की.

यहां से करीब 25 किलोमीटर दूर डॉ भीमराव अम्बेडकर की जन्मस्थली महू में उनकी जयंती के अवसर पर मध्यप्रदेश सरकार द्वारा आयोजित ‘राष्ट्रीय एकता सामाजिक समरसता सम्मेलन’ में पासवान ने समाजवादी पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह यादव पर आरोप लगाते हुए कहा, उनकी वजह से सरकारी नौकरी की तरक्की में आरक्षण की व्यवस्था लागू नहीं हो सकी.’

उन्होंने सवाल करते हुए कहा, ‘अब कुछ दलों का महागठबंधन और उसके नेता बनकर मुलायम दलितों का क्या भला करेंगे.’

उन्होंने कहा कि निजी क्षेत्र की कंपनियां सरकार से तमाम फायदें ले रही है, इसलिये दलितों के लिये निजी क्षेत्र की नौकरियों में आरक्षण लागू किया जाना चाहिये.

पासवान ने कहा कि जिस प्रकार यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीएससी) के जरिये प्रशासनिक सेवाओं में आरक्षण की व्यवस्था है उसी तरह न्यायपालिका में भी न्यायाधीश की नियुक्ति में भी आरक्षण व्यवस्था लागू किया जाना चाहिये.

उन्होंने कहा कि हिन्दू धर्म बहुत ही लचीला धर्म है. हम सब साथ हैं और सब मिलकर रहें, यह बाबा साहेब का दर्शन था जो भाजपा और राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ  की भी मूल भावना है.

उन्होंने कहा कि डॉ अम्बेडकर की जन्मभूमि महू सहित दिल्ली, नागपुर और मुम्बई में स्थित स्मारकों को केन्द्र सरकार द्वारा भव्य रूप से विकसिक करने की योजना है. उन्होंने कहा कि अम्बेडकर किसी जाति या धर्म के नहीं बल्कि मानवता के प्रतीक थे.

अम्बेडकर सामाजिक विज्ञान विवि का शुभारंभ

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने डॉ. बी आर अम्बेडकर सामाजिक विज्ञान विश्वविद्यालय का शुभारंभ करते हुए कहा कि इस विविद्यालय को विश्व स्तरीय बनाया जायेगा.

इंदौर से 25 किलोमीटर दूर बाबा साहेब भीमराम अम्बेडकर की जन्मस्थली महू में उनकी जयंती के अवसर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री और केन्द्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने डॉ. बी आर अम्बेडकर सामाजिक विज्ञान विविद्यालय का शुभारंभ किया.

समारोह में मुख्यमंत्री ने कहा कि इस विविद्यालय में सामाजिक समरसता के विषय पर लोगों को शिक्षित और अनुसंधान किया जायेगा. बाबा साहेब ने शिक्षा पर अधिक जोर दिया था और हम सब मिलजुल कर बाबा साहेब का मिशन जरूर पूरा करेंगे.

उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश में 10 ज्ञानोदय विद्यालय शुरू किये जायेंगे। इन विद्यालयों में शिक्षा की उच्च स्तरीय सुविधाओं के साथ साथ खेल की भी उच्च स्तरीय सुविधाएं विद्यार्थियों को उपलब्ध करायी जायेगी.

इस अवसर पर केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार बाबा साहेब की धरोहरों को सहेजने और संवारने के लिये प्रतिबद्ध हैं. उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार दिल्ली में स्थित बाबा साहेब अम्बेडकर की निर्वाण स्थली पर 100 करोड़ रुपये की लागत से राष्ट्रीय स्तर का भव्य स्मारक बनायेगी तथा दिल्ली में ही 15 जनपथ पर 192 करोड़ रुपये की लागत से अंतर्राष्ट्रीय संस्थान बनाया जा रहा है.

उन्होंने बताया कि इसके साथ ही नागपुर स्थित चैत्यभूमि का भी विकास किया जायेगा तथा लंदन स्थिति अम्बेडकर की शैक्षणिक और कर्तव्य स्थली को भी स्मारक के रूप में विकसित किया जायेगा.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment