पुलिसकर्मियों के बच्चों को उच्च शिक्षा में सहायता के लिये योजना : मुख्यमंत्री शिवराज

Last Updated 31 Aug 2014 03:27:57 PM IST

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पुलिसकर्मियों के बच्चों की उच्च शिक्षा में सहायता के लिये शीघ्र ही एक योजना लागू की जायेगी.


Shivraj Singh Chauhan (file photo)

‘पत्रिका जज्बा पुलिस अवार्ड’ समारोह में इन्दौर संभाग के बहादुर पुलिसकर्मियों का सम्मान करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पुलिसकर्मियों के बच्चों की उच्च शिक्षा में सहयोग के लिये प्रदेश सरकार द्वारा एक योजना बनायी जा रही है. इसे शीघ्र ही लागू किया जायेगा ताकि वे न केवल मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर सकें, बल्कि अध्ययन के लिये विदेश भी जा सकें.’

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में शांति और कानून व्यवस्था कायम रहेगी तो ही प्रदेश में निवेश तथा विकास होगा. इसमें प्रदेश का पुलिस बल अपनी कर्मठता और सक्रि यता से अपने कर्तत्व का पालन कर रहा है. पुलिसकर्मी जिस कठिनाइयों के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते हैं वह सराहनीय है. उन्होंने कहा राज्य शासन को पुलिसकर्मियों के हितों की चिंता है और उनका पूरा ध्यान रखा जायेगा.

उन्होंने कहा कि एक समय मध्यप्रदेश का चम्बल क्षेत्र डकैतों की समस्या से त्रस्त था. यह मध्य प्रदेश का पुलिस बल ही था जिन्होंने इस क्षेत्र को डकैतों से मुक्त किया और आज वहां निवेश तथा विकास का माहौल बना है.

वहीं दूसरी और प्रदेश के पुलिस बल ने नक्सलवाद को महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ की सीमा पर ही रोक रखा है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पुलिस के सामने चुनौतियां बड़ी है और अपराधों के रोज नये तरीके आ रहे हैं. इनसे निपटने के लिये प्रदेश की पुलिस भी अपने मनोबल के साथ तैयार है.

उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में आरक्षकों की भर्ती में तीस प्रतिशत पद महिलाओं के लिये आरक्षित करने का निर्णय लिया गया है. कार्यक्रम में साहस, अनुशासन, यातायात नियंत्रण, तथा अन्वेषण की चार श्रेणियों में इन्दौर संभाग के 16 बहादुर पुलिसकर्मियों और अधिकारियों का सम्मान किया गया.

इस अवसर पर पत्रिका समूह के प्रधान संपादक डॉ गुलाब कोठारी ने कहा कि शौर्य का सम्मान कर आनंद की एक अलग ही अनुभूति होती है। समाज की नकारात्मक सोच में बदलाव लाने की जरूरत है तथा इस बदलाव के लिये मीडिया की अहम भूमिका है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment