नर्मदा मालवा गम्भीर लिंक परियोजना की प्रशासकीय स्वीकृति

Last Updated 19 Sep 2013 05:42:57 PM IST

मध्यप्रदेश सरकार ने मालवा को नर्मदा-क्षिप्रा सिंहस्थ लिंक परियोजना के बाद एक और सौगात देते हुए नर्मदा मालवा गम्भीर लिंक परियोजना के निर्माण का मार्ग प्रशस्त कर दिया है.


मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (फाइल फोटो)

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में संपन्न नर्मदा नियंत्रण मंडल की 46वीं बैठक में नर्मदा मालवा गंभीर लिंक उद्वहन परियोजना को प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान कर दी गई.

परियोजना के सर्वेक्षण पर 1.07 करोड़ राशि के व्यय का भी अनुमोदन किया गया.

इस परियेजना के अंतर्गत ओंकारेश्वर परियोजना से 15 क्यूसेक जल उद्वहन कर गंभीर नदी के उद्गम पर छोड़ा जाएगा. गम्भीर में प्रवाहित नर्मदा का यह जल इंदौर के यशवन्त सागर से नहरों के माध्यम से इंदौर और उज्जैन जिले के 153 गांव की लगभग 50 हजार हेक्टेयर कृषि भूमि की सिंचाई क्षमता निर्मित करेगा.      

मुख्यमंत्री ने परियोजना का सर्वेक्षण शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए हैं. परियेजना की लागत लगभग 2375 करोड़ अनुमानित है.

नर्मदा नियंत्रणमंडल ने मालवांचल के लिए एक और महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए निर्माणाधीन नर्मदा क्षिप्रा सिंहस्थ लिंक परियोजना से 4 हजार हेक्टेयर ड्रिप सिंचाई करने के प्रस्ताव को भी स्वीकृति प्रदान कर दी.

क्षिप्रा उद्गम अंचल और इंदौर जिले के 20 गांव की 4000 हेक्टेयर भूमि को इस माइक्रो सिंचाई योजना से सिंचाई सुविधा उपलब्ध हो सकेगी. योजना के निर्माण पर 18 करोड़ का व्यय आकलित किया गया है.

नियंत्रणमंडल ने बरगी डायवर्सन परियोजना मुख्य नहर के 104 से 129 किलोमीटर कार्यों की निर्माण एजेंसी को विशेष परिस्थितियों में निर्माण समयावधि वृद्धि बढ़ाकर 30 जून 2016 करने का अनुमोदन भी किया गया.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment