PM ने गंगा पुल का किया शिलान्यास, कहा - भ्रष्टाचार और कालेधन के खिलाफ लड़ाई रहेगी जारी

Last Updated 06 Apr 2017 12:34:42 PM IST

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भ्रष्टाचार एवं कालेधन के खिलाफ लड़ाई जारी रखने का संकल्प दुहराते हुए आज कहा कि गरीबों को लूटने वालों को उनका पैसा लौटाना पड़ेगा.


PM ने गंगा पुल का किया शिलान्यास

श्री मोदी ने झारखंड के साहेबगंज में गंगा नदी पर फोर लेन पुल का शिलान्यास, 311 किलोमीटर लंबे गोविन्दपुर-जामताड़ा-दुमका-साहेबगंज हाईवे का लोकार्पण, साहेबगंज में गंगा नदी पर बंदरगाह का शिलान्यास, साहेबगंज जिला न्यायालय परिसर में 90 किलो वाट एवं सदर अस्पताल साहेबगंज में 70 किलोवाट सौर ऊर्जा यूनिट का लोकार्पण समेत अन्य कार्यक्रमों का लोकापर्ण रिपीट लोकापर्ण करते हुये कहा, भ्रष्टाचार और कालाधन के खिलाफ मेरी लड़ाई जारी रहेगी और जिन्होंने गरीबों को लूटा है उन्हें उनका पैसा लौटाना  पड़ेगा. इसके लिये एक के बाद एक कदम उठाता रहूंगा.
               
प्रधानमं ने कहा कि साहेबगंज की धरती पर एक साथ शत धारा विकास योजनाओं का शिलान्यास हो रहा है. संथाल परगना के इस इलाके में इतनी बड़ी विकास योजनाओं का एक साथ शुरू होना शायद आजादी के बाद किसी एक कार्यक्रम में सबसे अधिक होगा, ऐसा मेरा विास है.
              
श्री मोदी ने विकास की प्रतिबद्धता को दुहराते हुए कहा, पूरे संथाल इलाके में लोगों का भला करना है. समस्या का समाधान करना है. गरीब से गरीब पिछड़े भाई-बहनों की जिन्दगी में बदलाव लाना है तो एक ही उपाय है विकास.

जितनी तेजी से संथाल इलाके का विकास होगा उतनी तीव्रता से हम लोगों की जिन्दगी बदलने में सफल होंगे. उन्होंने कहा कि झारखंड और बिहार के बीच गंगा नदी पर बनने वाले इस पुल से दो राज्यों के दिल आपस में जुड़ेंगे.

यह पुल न केवल दो राज्यों को जोड़ेगा बल्कि विकास के नये द्वार खोलेगा. इस पुल की बदौलत झारखंड पूर्वी भारत के साथ सीधा जुड़ जायेगा.

श्री मोदी ने मंच पर मौजूद केन्द्रीय सड़क परिवहन राजमार्ग एवं जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी के कायरे की प्रशंसा करते हुए कहा, गडकरीजी ऐसे मंत्री हैं जो समय सीमा के अंदर काम कराने में कुशल हैं और उन्हें पक्का विास है कि आज होने वाले शिलान्यास योजनाओं के लिये जिस दिन लोकार्पण की तारीख तय होगी उससे पहले यह काम पूरा हो जाएगा.

उन्होंने कहा कि इन योजनाओं से इस क्षेा के नौजवानों को रोजगार मिलेगा और उनका कौशल विकास होगा और बाद में यहां के नौजवानों की मांग दूसरी जगह भी होगी.
            
प्रधानमंत्री ने कहा कि साहेबगंज से गोविन्दपुर तक जिस सड़क का लोकार्पण हुआ है वह लोगों के लिए विकास की नई राह साबित होगा. पहले साहेबगंज से गोविन्दपुर जाने में दस से 14 घंटे का समय लगता था लेकिन अब पांच से सात घंटे में लोग गो¨वदपुर पहुंच सकेंगे. उन्होंने कहा कि मां गंगा झारखंड को दुनिया से सीधा जोड़ने का मार्ग बन रही है.



साहेबगंज में गंगा नदी पर बंदरगाह बन जाने से झारखंड से कोयला समेत अन्य पैदावार विश्व के बाजार में सीधे पहुंच सकेंगे. उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने अपने कार्य काल में स्वर्णिम चतुभरुज योजना और प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना शुरू की थी जिसके माध्यम से पूरे देश को गांवों से जोड़ने में मदद मिली है.
             
श्री मोदी ने कहा कि देश में पहले से हाईवे, एयरवे  और रेलवे था लेकिन अब वाटरवे पर काम चल रहा है. जलमार्ग से पर्यावरण को सुरक्षित रखते हुये नदियों के माध्यम से कम खर्च में माल की ढुलाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि इस वाटरवे के जरिये झारखंड बंगाल की खाड़ी से जुड़ सकेगा.

प्रधानमंी ने झारखंड में डेयरी उद्योग को बढ़ावा देने के लिये मुख्यमंी रघुवर दास को बधाई देते हुये कहा कि डेयरी के साथ मधुमक्खी पालन भी जोड़ दिया जाये तो कृषकों को बेहतर आमदनी होगी वहीं पशुपालन से भी उन्हें ताकत मिलेगी.

 शहद का वैश्विक बाजार है और कृषक डेयरी के साथ शहद उत्पादन का भी काम कर सकते हैं. इससे उन्हें हर माह अच्छी आमदनी हो सकती है. उन्होंने कहा कि पूरे संथाल इलाके का इससे भाज्ञ बदल सकता है. डेयरी के काम में गुजरात काफी आगे है और झारखंड को गुजरात से हरसंभव सहयोग दिलायेंगे.
                
श्री मोदी ने कहा कि 02 अक्टूबर 2015 को झारखंड का खूंटी पहला सौर न्यायालय बना था और उस कार्यकम में उन्हें आने का मौका मिला था. झारखंड सरकार ने सौर उर्जा को बढ़ावा देने के लिये अच्छी पहल की है.

देश में 100 गीगावाट सौर उर्जा उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है. उन्होंने कहा कि अभी भी कुछ परिवार घरों में बिजली कनेक्शन नहीं लेना चाहते हैं इसलिये वैसे परिवारों को बैट्री चालित लैम्प देने का बीड़ा उठाया है ताकि बच्चे अपनी पढ़ाई कर सकें.

उन्होंने कहा कि सोलर पम्प भी लगाने का काम किया जा रहा है और केंद्र के साथ झारखंड सरकार भी इन कायरें में कंधे से कंधा मिलाकर चल रही है. देश में एलईडी बल्ब अभियान के कारण 11 हजार करोड़ रुपये से अधिक की बचत हुई है. 
               
प्रधानमंत्री ने पहाड़िया विशेष बटालियन गठन करने के मौलिक चिन्तन के लिये मुख्यमंत्री को बधाई देते हुये कहा कि इसके लिये योज्ञता में भी छूट दी गयी है जिसके कारण आज ये पहाड़िया बेटियां मुख्यधारा से जुड़ रही हैं. उन्होंने कहा कि इन बच्चियों का आत्मविास उनकी शान और ताकत बन गयी है और यह कदम नये भारत की नींव बनाने वाला है.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment