बंद पड़ी खदानों से झारखंड के गांवों में जलापूर्ति होगी: मुख्यमंत्री

Last Updated 14 Sep 2016 09:33:47 AM IST

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि राज्य की बंद पड़ी कोयला खदानों में संचित पानी को पाईपलाइन के माध्यम से राज्य सरकार आसपास के गांवों में पहुंचाने का काम करेगी.




झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास

एक सरकारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि मंगलवार केन्द्रीय कोयला सचिव अनिल स्वरूप के साथ मुख्यमंत्री आवास में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया कि भारतीय कोयला निगम (कोल इंडिया) बंद पड़ी खदानों में जल संचय कर उसे राज्य सरकार को सुलभ करायेगा तथा राज्य सरकार आपसपास के इलाकों में पानी का वितरण पाइपलाइन बिछा कर करेगी. 

इस योजना के क्रि यान्वयन के लिये राज्य सरकार और कोल इंडिया के बीच समझौता किया जायेगा. 

रघुवर दास ने कहा कि झारखंड में स्थित कोयला खदानों से गंतव्य स्थान तक कोयले की ढुलाई के लिये रेल लाईन बिछाने का काम किया जायेगा, साथ ही इस बात का भी खयाल रखा जायेगा कि पर्यावरण को किसी भी प्रकार का नुकसान न हो.

बैठक में दास ने कोल इंडिया को खेल विश्वद्यालय में अत्याधुनिक सुविधाओं को बहाल करने के लिये कहा. 

कोयला सचिव अनिल स्वरूप ने मुख्यमंत्री को आस्त किया कि खेल विश्वद्यालय पूरे देश में एक मॉडल बनेगा. बैठक में झरिया पुनर्वास, बिजली उत्पादन, रोजगार एवं झारखंड स्थित कोयला खदानों की स्थिति आदि के बारे में विस्तृत चर्चा की गई. 

बैठक में मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुमार, सचिव सुनील कुमार बर्णवाल, सीसीएल के प्रबंध निदेशक गोपाल सिंह उपस्थित थे.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment