पांच साल में पांच लाख को रोजगार : मुख्यमंत्री

Last Updated 30 Jan 2016 11:36:52 AM IST

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि सरकार ने पांच साल में पांच लाख युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य निर्धारित किया है.


मुख्यमंत्री रघुवर दास

 राज्य की सबसे बड़ी समस्या पलायन है. इसे मात्र कानून और जोर-जबरदस्ती से रोका नहीं जा सकता. पलायन करनेवालों के पुनर्वास की व्यवस्था करनी होगी. इसके लिए उन्हें हॉस्टल मुहैया करा कर ट्रेनिंग देने की आवश्यकता है.

पलामू, संताल-परगना प्रमंडल के विभिन्न जिलों के साथ-साथ गुमला, गढ़वा, पलामू, सिमडेगा में ट्रेनिंग संस्थान का निर्माण कर उन्हें हुनरमंद बनायें. इससे रोजगार मिलेगा और पलायन भी रुकेगा. नक्सल समस्या से भी निजात मिलेगी. शार्ट टर्म ट्रेनिंग कोर्स यथा बागवानी, साफ-सफाई, राज मिस्त्री जैसे कामों की ट्रेनिंग दें. मुख्यमंत्री ने यह बात  प्रोजेक्ट भवन में श्रम विभाग विभाग की समीक्षा के दौरान कही.


 
मजदूरों का कल्याण मेला लगायें : श्री दास ने कहा कि श्रम विभाग  सभी विभागों से समन्वय स्थापित करते हुए  प्रशिक्षण और नियोजन की व्यवस्था करे. उन्होंने कहा कि गरीब मजदूरों के लिए  कल्याण मेला लगाकर उन्हें रिक्शा, सिलाई मशीन, औजार इत्यादि परिसंपत्तियां सुलभ करायी जायें.  इज अॉफ डूइंग बिजनेस को और प्रगाढ़ करने के लिए उन्होंने फैक्टरी लाइसेंस की प्रक्रिया एवं फीस में सुधार करने का निर्देश दिया.  बैठक में  श्रम मंत्री राज पलिवार, मुख्य सचिव राजीव गौबा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुमार,  वित्त सह योजना विभाग के प्रधान सचिव अमित खरे आदि उपस्थित थे.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment